Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी में आज से खुले सभी मदरसे, डेढ़ साल बाद पहुंचे छात्र दिखे उत्साहित


  • Madarsa in UP: यूपी में आज से मदरसों को भी खोल दिया गया है. लगभग डेढ़ साल बाद मदरसों में पहुंचे बच्चे काफी उत्साहित दिखाई दे रहे थे.

Madarsa Opens in Uttar Pradesh: कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद जिंदगी अब धीरे धीरे कर फिर से पटरी पर लौटने लगी है. यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय और कॉन्वेंट स्कूलों के साथ है ही मदरसा बोर्ड द्वारा संचालित 1 से 5वीं तक के स्कूल भी आज से एक बार फिर से खुल गए हैं. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) के मदरसों में आज पहले दिन ही बड़ी संख्या में बच्चे पढ़ाई के लिए आए हुए थे. तकरीबन डेढ़ साल बाद मदरसा पहुंचने पर बच्चे खासे उत्साहित नजर आए. हालांकि आज पहले दिन मदरसों में छोटे बच्चों की उपस्थिति 35 से 40 फीसदी तक ही रही.

कोरोना को लेकर थे खास इंतजाम
करेली इलाके में चलने वाले एम आई एम मदरसे में कोरोना संक्रमण के कारण खास इंतजाम नजर आए. गेट पर ही बच्चों की थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजेशन और मास्क के इंतजाम किए गए थे. बच्चों को क्लास रूम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बिठाया गया था.

उत्साहित दिखे बच्चे
लंबे अरसे बाद मदरसे बच्चे खिलखिला कर एक दूसरे से बाते करते हुए उत्साहित दिखाई दे रहे थे. इस दौरान बच्चों ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई में उन्हें तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. पढ़ाई ठीक से नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब मदरसे की क्लास में वह ठीक से पढ़ सकेंगे. अपने टीचर से सीधे संवाद कर सकेंगे.