News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रविशंकर प्रसाद एकाउंट लॉक होने पर नाराज़, ट्विटर ने दिया जवाब


  1. भारत सरकार के क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया है कि ट्विटर ने उनका एकाउंट कुछ समय के लिए लॉक कर दिया था.

उन्होंने बताया, “दोस्तों, आज बहुत अजीब बात हुई. ट्विटर ने तकरीबन घंटे भर के लिए इस कथित आधार पर कि अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन किया गया है, मेरा एकाउंट लॉक कर दिया. लेकिन बाद में उन्होंने मेरे एकाउंट को अनलॉक कर दिया.”

ट्विटर ने क़ानून मंत्री के एकाउंट को लॉक करने की घटना की पुष्टि की है. ट्विटर के एक प्रवक्ता ने एक बयान में इसकी वजह भी बताई है.

प्रवक्ता ने कहा,”हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि माननीय मंत्री का एकाउंट डीएमसीए की एक नोटिस की वजह से कुछ देर बाधित रहा और उस ट्वीट को रोक लिया गया.”

इसकी वजह बताते हुए ट्विटर प्रवक्ता ने कहा, “हमारी कॉपीराइट नीति के तहत, हम कॉपीराइट मालिकों या उनके आधिकारिक प्रतिनिधियों की ओर से की गई शिकायतों पर कार्रवाई करते है.”

शुक्रवार को जिस वक़्त रविशंकर प्रसाद का एकाउंट लॉक हुआ उस वक़्त उनके एकाउंट पर लॉगिन करते समय ये मेसेज आ रहा था – “आपका एकाउंट लॉक कर दिया गया है क्योंकि ट्विटर के पास आपकी पोस्ट एक सामग्री को लेकर डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट ऐक्ट (डीएमसीए) का एक नोटिस आया था.”

मेसेज में बताया गया कि डीएमसीए कॉपीराइट के तहत किसी सामग्री का मालिक ट्विटर को नोटिस दे सकता है कि किसी यूज़र ने उनके कॉपीराइट काम का उल्लंघन किया है.

मेसेज में कहा गया – “एक जायज़ नोटिस मिलने के बाद, ट्विटर उस सामग्री को हटा देता है. ट्विटर रिपीट कॉपीराइट उल्लंघन नीति का पालन करता है जिसके तहत बार-बार ऐसा करने पर एकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. बार-बार डीएमसीए का उल्लंघन करने से आपका एकाउंट सस्पेंड हो सकता है.”