Latest News खेल

रवि शास्त्री ने मुख्य कोच का पद छोड़ने के बाद बताया, भारतीय टीम में क्या है कमी


T20 World Cup 2021 तक भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर रवि शास्त्री का कहना है कि भारतीय टीम के पास टाप 6 में ज्यादा आलराउंडर खिलाड़ी नहीं हैं जो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी कर सकें।

दुबई, । T20 World Cup 2021 के बाद रवि शास्त्री का मुख्य कोच के तौर पर टीम इंडिया के साथ कार्यकाल समाप्त हो गया है। मुख्य कोच के पद से अपना इस्तीफा दे चुके निवर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने अब टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमी को उजागर किया है। रवि शास्त्री का कहना है कि भारत के पास टाप 6 में ज्यादा आलराउंडर नहीं हैं और ये टीम के लिए परेशानी का विषय है।

रवि शास्त्री चाहते हैं कि टाप छह में कुछ ऐसे खिलाड़ी हों, जो हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप में इसे और अधिक विकल्प देने के लिए टीम की आवश्यकता के अनुसार अपना प्रदर्शन कर सकें। पांड्या ने आइसीसी टी20 विश्व कप में पांच सुपर 12 के मैचों में कुल चार ओवर फेंके। वे गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी ज्यादा प्रभावी नहीं दिखे। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के दौरान जो उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान था, वो कायम रहा।

हार्दिक पांड्या की आलराउंड क्षमता पर अत्यधिक निर्भरता भारत की टी20 विश्व कप 2021 में हार का एक कारण थी। इस मामले में शास्त्री ने कहा कि इससे टीम इंडिया को शीर्ष क्रम में कुछ ऐसे खिलाड़ी रखने में मदद मिलेगी जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने पांड्या के फ्लाप शो के बाद कुछ आलराउंडरों के लिए टीम में जगह देखी तो इसके बारे में शास्त्री ने कहा, “मुझे लगता है कि यह हमेशा मदद करता है जब आपके पास शीर्ष क्रम में एक या दो खिलाड़ी होते हैं, जो गेंदबाजी कर सकते हैं। हमारे पास हमेशा अतीत में ऐसा रहा है।”

शास्त्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टीम के पास शीर्ष क्रम में एक या दो खिलाड़ी नहीं हैं, जो गेंदबाजी कर सकते हैं। शास्त्री ने कहा, “दुर्भाग्य से, हमारे पास अब बहुत अधिक विकल्प नहीं हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करने का तरीका हो सकता है कि शीर्ष छह में आपके पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हों जो अपना आलराउंड प्रदर्शन करते हुए गेंद फेंक सकते हैं। भले ही उनके बीच चार ओवर हों, वह मदद करेगा।”