पटना

राजकीयकृत विद्यालयों में होगी प्रधानाध्यापकों की सीधी नियुक्ति


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राजकीयकृत एवं परियोजना कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के पदों पर सीधी नियुक्ति होगी। इसके लिए बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय ने जिलों से राजकीयकृत एवं परियोजना कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पदों की रिक्तियां 31 दिसंबर तक मांगी है। रिक्तियां आने के बाद सीधी नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग को सौंपी जायेगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 31 दिसंबर तक रिक्तियां उपलब्ध करायें। रिक्तियां फॉर्मेट में मांगी गयी है। उसमें प्रखंड स्तर पर विद्यालय का नाम, स्वीकृत पद, कार्यरत बल, रिक्त पद एवं प्रधानाध्यापक की रिक्ति की तिथि के कॉलम दिये गये हैं।

इस बीच उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति मामले में स्टेट लेवल पोस्टग्रेजुएट प्लस टू टीचर्स ऑर्गनाइजेशन से जुड़े शिक्षक भी कोर्ट गये हैं। संगठन के प्रदेश महासचिव डॉ.कृतंजय चौधरी ने बताया कि सात साल से काम कर रहे हैं प्लस-टू शिक्षकों को फॉर्म भरने के लिए अलाउड नहीं किये जाने को चुनौती दी गयी है। इस पर बुधवार को सुनवाई हुई। केंद्रीय एवं राज्य के शिक्षा विभाग को नोटिस जारी करते हुए जवाब देने को कहा गया है।