पटना

राजधानी पटना के 37 स्थानों पर जल्द शुरू होगी स्मार्ट पार्किंग


(आज समाचार सेवा)

पटना। पटना नगर निगम के अंतर्गत आने वाले कुल 37 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। सशक्त स्थायी समिति की हुयी बैठक में मेयर सीता साहू ने बताया कि स्मार्ट पार्किंग के संचालन के लिए निविदा की गई थी जिस पर एजेंसी के साथ इकरारनामा के लिए स्थाई समिति के सदस्यों द्वारा स्वीकृति दी गई है। स्मार्ट पार्किंग वाले जगहों पर सीसीटीवी, बूम बैरियर एवं डिजिटल बुकिंग के माध्यम से पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी एवं इसके अतिरिक्त अन्य पार्किंग स्थल को गैरकानूनी घोषित किया जाएगा।

वहीं पटना नगर निगम द्वारा प्रथम बार अतिथिगृह का निर्माण करवाया जा रहा है। श्री कृष्णापुरी स्थित सामुदायिक भवन के भूखंड पर पटना नगर निगम के अतिथिगृह के रूप में विकसित करने की स्वीकृति दी गई है। पटना नगर निगम की लंबित मामलों के निष्पादन के लिए अधिवक्ताओं का चयन किया जाएगा। पटना नगर निगम को पूर्ण रूप से ही ऑफिस के रूप में डेवलप करने के लिए एजेंसी की मदद ली जाएगी। इसके माध्यम से पटना नगर निगम के तमाम शाखाओं के अभिलेख, दस्तावेज एवं संचिकाओं की स्कैनिंग एवं डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाएगा। जेम पोर्टल के माध्यम से पटना नगर निगम 30 टन की क्षमता का क्रेन की खरीद करेगी।

नगर निगम की गाडिय़ां सडक़ों पर खराब होती हैं जिनके स्थानांतरण हेतु अन्य एजेंसियों के क्रेन का उपयोग किया जाता है क्रेन की खरीदारी के बाद वाहनों को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित करने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। पटना नगर निगम क्षेत्र में स्मार्ट सिटी द्वारा मधुबनी पेंटिंग के माध्यम से सौंदर्यीकृत किया जाएगा। एबीडी एरिया से बाहर हुए पेंटिंग की राशि के भुगतान के लिए पटना नगर निगम द्वारा एक कमेटी का गठन किया जाएगा।

इसके साथ ही लिगसी बेस्ट बायो माइनिंग के लिए निविदा के माध्यम से एजेंसी का चयन करने, निगम में कार्यरत पीएमयू रेवेन्यू टीम, गुड ईयर सिक्योरिटी सर्विस एवं देव चंद्रा मोटर्स की सेवा अवधि विस्तार के संबंध में स्वीकृति दी गई। बैठक में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, उप महापौर रजनी देवी सहित अन्य सशक्त सथायी समिति सदस्य उपस्थित थे।