Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राजनाथ सिंह बोले- अमित शाह हैं पर्दे के पीछे के हीरो, जीवन में कड़वे अनुभवों के बावजूद अपने कर्तव्य पर रहे अडिग


नई दिल्ली, । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह को ‘पर्दे के पीछे का नायक’ बताया, जिन्होंने बिना किसी श्रेय की इच्छा के काम किया और जीवन में कड़वे अनुभवों के बावजूद अपने कर्तव्यों पर अडिग रहे। विभिन्न मुद्दों पर अमित शाह के भाषणों के संग्रह ‘शब्दांश’ पुस्तक का विमोचन करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह राजनीति और आध्यात्मिकता का दुर्लभ मिश्रण हैं। उनके अध्ययन की सीमा कई लोगों को आश्चर्यचकित करती है।

भाजपा नेता ने अपने सहयोगी के बारे में कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि अमित शाह बैकस्टेज हीरो हैं। उन्हें क्रेडिट की कोई इच्छा नहीं है। वह पृष्ठभूमि में रहते हैं और सरकार और पार्टी के लिए कई बड़े काम करते हैं और फिर भी उन्हें इतना अध्ययन करने का समय मिलता है। अमित शाह का जीवन एक प्रयोगशाला रहा है और उनकी कड़वी यादों का हिस्सा रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि यह देखते हुए कि गुजरात के नेता को कई महीने जेल में बिताने पड़े। सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ के मामले में अदालत ने बाद में सभी मामलों में बरी कर दिया। जांच एजेंसियों ने उन्हें इतना परेशान किया। उन्होंने कहा, गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निशाना बनाया गया था। गुजरात दंगों के मामले में एसआईटी ने बाद में क्लीन चिट दे दी थी। अमित शाह को विश्वास था कि मामले में सच्चाई सामने आएगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह को जांच एजेंसियों ने बुलाया और कभी भी शोर-शराबा नहीं किया और न ही कोई आंदोलन शुरू किया। नेशनल हेराल्ड मामले में यूपीए गठबंधन सत्ता में था, जब भाजपा के दो नेताओं की संघीय एजेंसियों द्वारा जांच की गई थी।

सिंह ने कहा कि हर चुनौती ने उन्हें (शाह को) मजबूत बनाया। प्रशंसा या अपमान की चिंता किए बिना वह अपने कर्तव्यों के मार्ग पर चले। शायद ही हमें राजनीति और आध्यात्मिकता का एकीकरण मिलता हो, लेकिन यह उनमें है। उन्होंने कहा कि राजनीति समाज को सही रास्ते पर ले जाने के लिए होती है, लेकिन यह शब्द अपना अर्थ खो चुका है और लोग इसे और राजनेताओं को नकारात्मक दृष्टि से देखते हैं। उन्होंने कहा कि अमित शाह अपने वास्तविक लक्ष्य को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।