News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

‘राष्ट्रीय पर्व’ बन गया छठ पूजा; BJP के कार्यक्रम में बोले PM मोदी, नीतीश और तेजस्वी ने भी ऐसे दी बधाई –


 पटना। : लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान आज से शुरू हो रहा है। आज नहाय-खाय के साथ अनुष्ठान शुरू होगा और सोमवार को पारण के साथ इसका समापन हो जाएगा। छठ पूजा को लेकर लोग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। घर से लेकर अर्घ्य घाटों तक लोग छठ की तैयारी में लगे हैं। नगर क्षेत्र में नगर निकाय और गांवों में मुखिया,सरपंच घाटों पर साफ़ी और रोशनी के सथ्न दूसरी तैयारियों में लगे हैं।

छठ पूजा ‘राष्ट्रीय पर्व’ बन गई है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय जनता पार्टी के दिवाली मिलन समारोह में कहा है कि छठ पूजा ‘राष्ट्रीय पर्व’ बन गई है, यह बहुत ही खुशी की बात है।

छठ की पूजा विधि

छठ के पहले दिन नहाय खाय में व्रती अरवा चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण कर शरीर को सात्विक और पवित्र बनाते हैं। दूसरे दिन निर्जला उपवास के बाद गुड़ की खीर के साथ रोटी ग्रहण करते हैं। इससे व्रती का शरीर पूरी तरह से सात्विकता व पवित्रता के चरम को प्राप्त कर लेता है। फिर उसी स्थिति में 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है और अस्ताचलगामी सूर्य और उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देते हैं।

शहर तिथि सूर्योदय सूर्यास्त

  • पटना 19 नवंबर 6.09 5.00
  • पटना 20 नवंबर 6.10 4.59
  • गया 19 नवंबर 6.09 5.02
  • गया 20 नवंबर 6.09 5.01
  • भागलपुर 19 नवंबर 6.02 4.53
  • भागलपुर 20 नवंबर 6.02 4.52
  • मुजफ्फरपुर 19 नवंबर 6.09 4.58
  • मुजफ्फरपुर 20 नवंबर 6.10 4.58
  • दरभंगा 19 नवंबर 6.04 4.55
  • दरभंगा 20 नवंबर 6.08 4.55

बेगूसराय में डूबीं छठ व्रती

बेगूसराय के डंडारी प्रखंड के डंडारी पंचायत के वार्ड दस निवासी छठ ब्रती 45 वर्षीय रेखा देवी नहाय खाय के दिन शुक्रवार सुबह लगभग साढ़े आठ बजे गंगा स्नान करने के दौरान मल्हीपुर गंगा घाट पर गहरे पानी में चले जाने के दौरान डूब गईं। स्थानीय गोताखोर के तत्काल प्रयास से लगभग एक घंटे बाद महिला के शव को बाहर निकाला जा सका।

तेजस्वी यादव ने दी नहाय खाय की बधाई

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने x पर पोस्ट करते हुए लिखा कि श्रद्धा, समर्पण, आस्था व नव सृजन के महत्व पर बल देने वाले अतुलनीय भक्ति के सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा के प्रथम दिवस पर नहाय खाय की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई

सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी x पर पोस्ट करते हुए लिखा कि लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर शुभकामनाएं। यह आत्मानुशासन का पर्व है। लोग शुद्ध अन्तःकरण एवं निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं। भगवान भास्कर से राज्य में प्रगति, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना है।

छठ पर चोरी रोकने को लेकर मुहल्ले में होगी पैदल गश्ती

मुजफ्फरपुर में छठ महापर्व पर काफी संख्या में लोग घर बंद कर गांव चले जाते है। ऐसे में चोरी की घटनाएं बढ़ जाती है। इस बार चोरी रोकने को लेकर शहर के विभिन्न मुहल्ले में पैदल जवानों से गश्ती कराई जाएगी। इसके लिए वरीय पुलिस अधिकारियों ने निर्देश दिया है।

सभी थानों को पुलिस लाइन से अतिरिक्त जवानों की तैनाती कर दी गई है। बता दें कि हर साल छठ पर चोरी की घटनाएं बढ़ जाती है। हालांकि इस बार पुलिस की विशेष सक्रियता रहेगी। इसलिए चोरी की घटनाएं कम होगी।

तेज प्रताप यादव ने दी नहाय खाय की बधाई

तेज प्रताप यादव ने नहाय खाय की बधाई दी है। उन्होंने x पर पोस्ट करते हुए लिखा…

आदिदेव नमस्तुभ्यं प्रसीदमम् भास्कर। दिवाकर नमस्तुभ्यं प्रभाकर नमोऽस्तुते।।

सूर्य उपासना एवं लोक आस्था के महापर्व “छठ पूजा” की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

भगवान सूर्य आप सभी के जीवन को सुख-समृद्धि, यश, वैभव एवं आरोग्य से परिपूर्ण करें।

जय छठी मईया!

दीघा घाट पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, देखें वीडियो

बिहार की राजधानी पटना में छठ पूजा के अवसर पर दीघा घाट पर भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े हैं। उन्होंने पवित्र स्नान किया और जल भरकर प्रार्थना की।

बाजार में  कद्दू का भाव आसमान पर

नहाय खाय (Nahay Khay) के पहले दिन के अनुष्ठान के लिए बाजार में काफी मात्रा में कद्दू की बिक्री हुई। एक छोटा कद्दू बाजार में 50 से 100 रुपये में मिल रहा है।  इस वर्ष दूसरी मंडियों से काफी मात्रा में कद्दू मंगाया गया है। कल होने वाले खरना के अनुष्ठान के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाएं मिट्टी के चूल्हा भी तैयार किया है। खरना का प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर आम की लकड़ी जलाकर बनाया जाता है। छठ वाले घरों में बाहर से नाते-रिशतेदारों का आना भी शुरू हो गया है।

पटना के फतुहा कटैया गंगा घाट पर एक युवक डूबा

नहाय खाय पर हादसे की खबर भी सामने आ रही है। पटना के फतुहा कटैया गंगा घाट पर स्नान करने के क्रम में एक युवक डूब गया है । डूबने बाला का पहचान वैशाली जिले के हाजीपुर निवासी बिट्टू कुमार पासवान के रूप में हुई है ।

 

एक नजर में छठ महापर्व

  • नहाय-खाय : शुक्रवार 17 नवंबर
  • खरना : शनिवार 18 नवंबर
  • संध्या अर्घ्य : रविवार 19 नवंबर
  • प्रातः अर्घ्य : सोमवार 20 नवंबर