News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में 7 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन,


  • कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की चेन को तोड़ने के लिए कर्नाटक में लॉकडाउन (Lockdown in Karnataka) 7 जून तक जारी रहेगा. राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को इस बात की घोषणा की और कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में लागू किया गया लॉकडाउन 7 जून तक जारी रहेगा. बोम्मई ने कहा, “हमें 30 जून तक रोकथाम उपायों का पालन करने के संबंध में भारत सरकार से सामान्य दिशानिर्देश मिले हैं. 7 जून तक चल रहे प्रतिबंधों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.”

मंत्री ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) अंतिम फैसला लेने के लिए कुछ दिनों में मंत्रियों और एक्सपर्ट्स की बैठक बुलाएंगे. उन्होंने कहा, “राज्य में पॉजिटिविटी रेट और संक्रमण के मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है और अगर हर एक नागरिक सहयोग करे तो हम कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं.” बता दें कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए दिशानिर्देश जारी कर कहा था कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 जून तक सख्त पाबंदियां लगाए जाने की जरूरत है.

‘मौजूदा परिस्थिति के आधार पर लिया जाएगा फैसला’

इससे पहले, मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा था कि ‘अगर जनता नियमों का पालन करने में सहयोग करे और कोरोना संक्रमण के मामले न बढ़ें तो लॉकडाउन बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी’. इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार लागू किए गए लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा सकती है. येदियुरप्पा ने कहा कि ‘मौजूदा परिस्थिति के आधार पर आगे फैसला लिया जाएगा. अभी जरूरी यह है कि 7 जून तक सख्ती से लॉकडाउन के नियमों का पालन किया जाए’.

1,250 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा

कर्नाटक सरकार ने 27 अप्रैल से 14 दिनों के लिए ‘क्लोज डाउन’ की घोषणा की थी, लेकिन अब संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य में 7 जून तक के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया. इसी के साथ, मुख्यमंत्री ने उन लोगों को राहत देने के लिए 1,250 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की भी घोषणा की है, जिनकी आजीविका लॉकडाउन से प्रभावित हुई है. कर्नाटक में इस समय एक्टिव मामलों की संख्या 350,087 है और अब तक 21,89,064 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं.