पटना

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा में समर बने टॉपर


      • प्रथम तीन स्थान पर सिमुलतलाका कब्जा
      • राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में सुन्दरम अव्वल

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा, 2021 में जमुई जिले के सिमुलतला विद्यालय के छात्र समर कुमार तथा राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा, 2021 में खगडिय़ा जिले के गोपालपुर के आदर्श मध्य विद्यालय सगौचारी के छात्र सुन्दरम कुमार राजा टॉपर बने हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा में प्रथम तीन स्थान पर जमुई जिले के सिमुलतला विद्यालय के छात्रों ने कब्जा जमाया है।

दोनों ही परीक्षाओं के नतीजे राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक गिरिवर दयाल सिंह द्वारा बुधवार को जारी किये गये हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रारंभिक परीक्षा में जमुई जिले के सिमुलतला विद्यालय के छात्र प्रिंस कुमार ने दूसरा स्थान तथा प्रभात भूषण एवं ज्ञान कश्यप ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया है। छात्राओं में पटना के बेली रोड केंद्रीय विद्यालय की श्रुतिपर्णा वसाक ने पहला, दरभंगा जिले के डीएवी पब्लिक स्कूल (सराम मोहनपुर) की अक्षरा ने दूसरा एवं पटना के नोटेडेम एकेडमी की अनन्या प्रियारूप ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 10वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित किया जाता है। इस योजना के तहत 11वीं कक्षा से बेसिक साइंस, सोशल साइंस, कॉमर्स पाठ्यक्रम के लिए पीएचडी स्तर के साथ-साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल साइंस, मैनेजमेंट, लॉ की स्नातकोत्तर तक की शिक्षा हेतु छात्रवृति के रूप में सहायता प्रदान की जाती है। यह परीक्षा दो स्तर की होती है। प्रारंभिक परीक्षा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा एवं मुख्य परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाती है। इसमें बिहार का कोटा 691 है। गत 24 जनवरी को हुई प्रारंभिक परीक्षा में 24,929 बच्चे बैठे थे, जिनमें 734 सफल हुए हैं।

दूसरी ओर  राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा आर्थिक रूप से कमजोर (जिनके माता-पिता के सभी स्त्रोतों से कुल वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक न हो) परंतु मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए केंद्र प्रायोजित योजना है। इसके तहत एक लाख छात्र-छात्राओं हेतु छात्रवृत्तियां प्रदान किये जाने का प्रावधान है। गत 24 जनवरी को हुई राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा, 2021 में नवादा जिले  के उत्क्रमित मध्य विद्यालय (पकरीया, उदनपुर, गौरीघाट) के दीपक कुमार एवं नालंदा जिले के बिहारशरीफ के कन्या मध्य विद्यालय (झिंगनगर) के राहुल संगम ने संयुक्त रूप से दूसरा तथा बेगूसराय के उत्क्रमित मध्य विद्यालय (मलकुआ) के आशुतोष एवं मधेपुरा के मध्य विद्यालय (रामनगर, महेश) के अनुभव आनंद ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

छात्राओं में नालंदा जिले के मध्य विद्यालय (बरही) की रीतिका रानी ने पहला स्थान प्राप्त किया है। नालंदा जिले के मध्य विद्यालय (इस्लामपुर), की ज्योति कुमारी, जहानाबाद जिले के अरवल के मध्य विद्यालय (टेहटा बालिका) शलोनी कुमारी एवं मध्य विद्यालय (टेहटा) की शलोनी कुमारी ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया है। ालंदा जिले के मध्य विद्यालय (इस्लामपुर) की वंदना कुमारी को तीसरा स्थान मिला है।

इसमें सभी कोटि के 4806 बच्चे सफल हुए हैं, जिनमें 2957 छात्र और 12849 छात्राएं हैं। चयनित बच्चों की सूची में पटना जिले के 291, मधुबनी जिले के 230 एवं गया जिले के 216 बच्चे हैं।