News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राहुल ने फिर बोला भाजपा पर हमला, कहा- एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं ये लोग


रायपुर, । कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज ‘अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखने छत्तीसगढ़ के रायपुर दौरे पर हैं। आधारशिला रखने से पहले राहुल ने एक कार्यक्रम में केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा पर एक बार फिर से हमला बोला। राहुल ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘भारत में ये एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं। भारत के बाहर की शक्तियां हमारी ओर देखकर कहती है कि भारत कमज़ोर हो रहा है। उन्होंने कहा कि चीन की सेना लद्दाख में इसलिए घुस पाई क्योंकि भाजपा और हमारे प्रधानमंत्री ने उनके घुसने के बाद देश से कहा कि कोई अंदर नहीं आया है। बता दें कि राहुल ने रायपुर पहुंचकर सबसे पहले राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का उद्घाटन किया।    

भूमिहीन परिवारों को मिलेगी 6000 रु की वित्तीय सहायता

गौरतलब है कि राहुल छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का भी इस मौके पर उद्घाटन किया। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण भूमिहीन परिवारों को 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देगी। योजना के लिए पंजीकरण पिछले साल सितंबर में शुरू किया गया था।

दीवार पर शहीदों के नाम खुदे होंगे

छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति पर शहीदों के नाम वाली दीवार, स्मारक टावर और वीवीआईपी प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा। दीवार का निर्माण भूरे रंग के संगमरमर से किया जाएगा, जिस पर शहीदों के नाम खुदे होंगे। अर्धचंद्राकार यह दीवार करीब 25 फीट ऊंची होगी जिसकी लंबाई करीब 100 फीट होगी और इस दीवार की मोटाई 3 फीट होगी। स्मारक मीनार को अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे सफेद संगमरमर ग्रेनाइट से बनाया जाएगा। इसके ऊपर एक स्मृति चिन्ह बनाया जाएगा। स्मारक टावर के सामने बेस पर राइफल और हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में होगा। इस चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति जलाई जाएगी जो 24 घंटे भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से ईंधन आपूर्ति द्वारा प्रज्वलित की जाएगी।