पटना

रूपौली: कोविड-19 वैक्सीनेशन की लक्ष्यप्राप्ति को लेकर गांव-गांव पैदल मार्च


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। धमदाहा अनुमंडल में कोविड-19 वैक्सीनेशन की सफलता और शत् प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को लेकर अधिकारियों के साथ अपर अनुमंडलाधिकारी धमदाहा डॉ.संजीव कुमार सज्जन ने गांव-गांव पैदल मार्च कर आमजन को जागरूक किया। पैदल मार्चपास्ट में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बीपीएम जीविका और कर्मियों ने हिस्सा लिया।

पैदल मार्च के दौरान गांव के सड़क किनारे अवस्थित घरों में जा जाकर जीविका दीदियों द्वारा महिलाओं को टीका लेने के फायदे से अवगत कराया गया। जबकि अपर एसडीओ, बीडीओ, सीओ बीपीएम जीविका ने खुद भी ग्रामीण सड़कों से गुजर रहे राहगीरों और स्थानीय लोगों को टीका के गुण धर्म की जानकारी दी।

मौके पर एडिशनल एसडीओ ने बताया कि बी. कोठी प्रखंड में टीकाकरण की गति शुरुआती दौर से ही अच्छी रही है। अधिकांश व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जबकि न्यूनतम टीकाकरण वाले पंचायतों, गांवों एवं वार्डों को चिन्हित कर आमजनों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। लोगों के बीच सीधा संवाद किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप यह प्रयास किया जा रहा है कि विशेष टीकाकरण दिवस से पूर्व ही अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन से लाभान्वित कर दिया जाए।

अधिकारियों एवं कर्मचारियों के गांव में पैदल मार्च करने से ग्रामीणों के बीच कौतूहल बना रहा। वार्ता के क्रम में कई व्यक्तियों ने टीकाकरण को लेकर विभिन्न भ्रांतियों से अधिकारीयों को अवगत कराया जिसे अधिकारियों द्वारा मौके पर ही खंडन करके संबंधित को टीका लगवाया गया।

बी कोठी प्रखंड के कई क्षेत्रों में स्थित मंदिर मस्जिद आदि के धर्म गुरुओं तथा पुजारियों आदि से भी मिलकर टीकाकरण अभियान में सहयोग करने का अनुरोध किया। पुजारियों तथा धर्मगुरुओं ने भी प्रशासन को आश्वस्त किया कि वे टीकाकरण को लेकर समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने तथा लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएंगे।