पटना

रूपौली: जिलाधिकारी ने किया समीक्षात्मक बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से जिलाधिकारी पूर्णियाँ राहुल कुमार मंगलवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित लोहिया भवन में समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षात्मक बैठक को डीएम के साथ डीडीसी ने भी संबोधित किया।

बैठक में डीडीसी पूर्णिया मनोज कुमार, सिविल सर्जन उमेश शर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम, डीपीओ आईसीडीएस शोभा सिन्हा, डीएचएम, अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा राजेश्वरी पांडे,एसडीपीओ धमदाहा रमेश कुमार, वरीय उप समाहर्ता अनुपम, बीडियो, सीओ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डिस्टिक हेल्थ टीम सहित प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

मिली जानकारी के अनुसार समीक्षात्मक बैठक में वैक्शीनेशन अधिक से अधिक हो।टारगेट के हिसाब से प्रतिदिन कम से कम 500 टीकाकरण अचीव हो।टीम सुबह 6 बजे से टीकाकरण स्थल पर भेजी जाय। कोरोना के तीसरा लहर में वैक्सीन ही बचाव करेगा।

समीक्षात्मक बैठक में डी.डी.सी.पूर्णियाँ ने बैठक के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कुल 4 विभागों जिसमें स्वास्थ, आईसीडीएस,जीविका और शिक्षा शामिल हैं, के बीच ग्राउंड जीरो पर बेहतर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से यह बैठक का आयोजन किया गया है। 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण में पिछले कई दिनों से आई कमी पर असंतोष प्रकट किया। पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर टीका से छूटे हुए व्यक्तियों को टीका केंद्र पर लाने का मूल मंत्र दिया।

जिलाधिकारी पूर्णियाँ ने बैठक में निर्देशित किया कि टीकाकरण स्थल पर टिकाकर्मी के द्वारा लोगों को टीका लगाने को लेकर भी प्रेरित किया जाए। निर्देश दिया गया कि मुख्यालय में अलग-अलग दिनों में  व्यवसायियों, एलपीजी गैस कर्मियों आदि के साथ बैठक कर टीका लगाएं और प्रेरित करें ।टीका एक्सप्रेस के बारे में कहा गया कि इसका मतलब यह है की क्षेत्रों में जहां जो लोग हैं वही जाकर टीकाकरण किया जाय। नकारात्मक जगह और व्यक्ति को पहले समझते हुए उनका वैक्शीनेशन करें।

उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी सकारात्मक सोच के साथ काम करें डरने की जरूरत नहीं है।वहीं बैठक में जीविका के सपोर्ट कम मिलने को लेकर नाराजगी जाहिर की।टीका से संबंधित यदि किसी के द्वारा अफवाह या गलत भ्रंतिया समाज में फैलायी जाती है तो ऐसे में विधिसम्मत धारा के तहत प्राथमिकी करने की भी बात कही गई।

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि  प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में एक साथ टीकाकरण किया जा रहा है मंगलवार के दिन प्रखंड क्षेत्र के 18 पंचायतों में टीकाकरण वेक्सीनेशन टीम के द्वारा की जा रही है। वहीं उन्होंने अपील करते हुए कहा कि  टीका पूरी तरह सुरक्षित है कुछ मामलों में हो सकता है कि टीका लेने के बाद हल्की फुल्की बुखार आ जाए घबराना नहीं है। गलत भ्रांतियां या अफवाह में फंसना नहीं है। टीका करने को लेकर  टीम जाए तो 45 प्लस वाले लोग अवश्य टीका लें।