पटना

रूपौली: बेखौफ अपराधियों ने हथियार के बल पर मवेशी व्यापारी से 21 लाख रूपये लूटे


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। बेखौफ अपराधियों ने हथियार के बल पर खगड़िया जिला के मवेशी व्यापारी से 21 लाख रुपैये से भरा बैग लूट लिया। लूटपाट की इस घटना को अंजाम अपाचे, पल्सर बाईक सवार आठ अपराधियों ने टीकापट्टी थाना क्षेत्र के गोड़ियर उत्क्रमित उच्च विद्यालय के समीप ग्रामीण मुख्य सड़क पर मंगलवार की सुबह करीब 8.30 बजे दिया। अपराधियों ने रूपये लूटपाट की घटना को अंजाम देते हुए आराम से हथियार लहराते हुए मवेशी हाट चपहरी की ओर भाग निकले।

जबकि लूटपाट के दौरान जहाँ स्कॉर्पियो चालक के मोबाइल को तोड़ दिया वहीं स्कॉर्पियो की चाभी अपने साथ लेकर चलते बना। ऑटोमेटिक लॉक हो चुके स्कॉर्पियो संख्या बी आर 34 पी – 5529 को घटनास्थल पर छोड़ लूट के शिकार खगड़िया जिला अन्तर्गत बेलदौर थाना क्षेत्र के मुरली गांव निवासी चालक सोनू कुमार हल्ला मचाते घटनास्थल से पैदल अपराधियों के पीछे चपहरी मवेशी हाट पहुंच घटना की जानकारी अपने तीनों व्यापारियों को दी। जबकि इस घटना की जानकारी मवेशी हाट मालिक ने रूपौली पुलिस, टीकापट्टी पुलिस को दिया।

घटना सूचना मिलते ही टीकापट्टी और रूपौली पुलिस थानाध्यक्ष अरविंद कुमार और मनोज कुमार के नेतृत्व में सदल बल घटना स्थल पहुंच छिनतई के शिकार सोनू कुमार से घटना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने में जुट गए। जबकि घटना की सूचना भवानीपुर पुलिस और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धमदाहा रमेश कुमार को दी। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार ने आसपास के सभी थाना क्षेत्र को सूचित कर सभी रास्ते  कर सघन वाहन जांच शुरू करवाने का निर्देश जारी कर दिया। जबकि घटना की सूचना पाकर पूर्णियाँ पुलिस कप्तान दयाशंकर रूपौली और टीकापट्टी थाना पहुंच छिनतई की इस घटना की विस्तृत जानकारी थानाध्यक्ष अरविंद कुमार और थानाध्यक्ष मनोज कुमार से लेते हुए दिशा निर्देश दिये।

घटना के सम्बंध में पीड़ित सोनू कुमार ने बताया कि मंगलवार की सुबह खगड़िया जिला के चौथम थाना क्षेत्र के कड़वा मोड़ से चपहरी मवेशी हाट में मवेशी खरीदारी कर रहे तीन व्यापारियों के लिए 21 लाख रुपए नकद राशि बैग में लेकर स्कॉर्पियो से चला। चपहरी हाट से लगभग दो किलोमीटर पूर्व  गोड़ियर उत्क्रमित उच्च विद्यालय के समीप पहुंचा कि अचानक पीछे से दो और सामने से तीन बाईक सवार आठ हथियार लैस अपराधी आ धमके। जबतक कुछ समझ पाते तब तक चार अपराधियों ने अपने गिरफ्त में लेकर रूपये से भरा बैग छीन हथियार लहराते पश्चिम दिशा की ओर भाग निकले। मवेशी हाट चपहरी में तीन व्यापारियों में कड़वा मोड़ चौथम थाना निवासी मोहम्मद मोकिम, मधेपुरा जिला के पुरैनी थाना क्षेत्र के ओराय गांव निवासी इसराफिल और चौसा थाना क्षेत्र के चन्दा गांव निवासी रईस आलम को रूपये की आपूर्ति करनी थी।

बता दें कि  1957 ईस्वी में  ही मंगल हाट चपहरी का श्री गणेश हुआ था। जो कतिपय कारणों से इस हाट पर ग्रहण  लग गया, किन्तु पुनः हाट का लगना माननीय उच्च न्यायालय पटना के  आदेश के आलोक में चालू किया गया है। जबकि कुछ विपक्षी गण के दबाव में आकर रूपौली अंचलाधिकारी सत्येन्द्र प्रताप मधुकर के प्रतिवेदन में इस बात का जिक्र किया गया है कि आपसी मतभेदों के कारण इस स्थल पर धारा 144 की क्यों न अनुशंसा की जाए। जिसके आलोक में अनुमंडल न्यायालय ने इस मवेशी हाट पर  144 धारा की अनुमति दे दी है।

जबकि हाट के मालिक मो॰ फजले अली उर्फ रिजवी ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से जब पुलिस उप महानिरीक्षक के कार्यालय में आवेदन दिया तो उन्होंने ज्ञापांक  909 /ज0 शि0 को0 दिनांक  20-09-2016 को आरक्षी अधीक्षक पूर्णिया को प्रेषित पत्र में  आवेदन के आलोक में वर्णित तथ्यों का जाँच कर   अग्रेतर कारवाई सुनिश्चित कराये जाने की बात कही गई, तथा साथ ही साथ थानाध्यक्ष रूपौली को  चपहरी  मवेशी  हाट को सुचारू रूप से चलाने हेतु निर्देशित करें का आदेश पारित किया था।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि घटना के विभिन्न बिन्दुओं पर जांच कर अग्रेतर कार्रवाई शुरू कर दिया गया है।