पटना

रूपौली में आंधी, बर्षा ने बरपाया कहर, किसान की तोड़ी कमर


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। प्रखंड क्षेत्र में बेमौसम बारिश, आंधी तूफान ने अपने कहर से किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है। बता दें कि मंगलवार, गुरूवार की देर रात अचानक उठी तेज चक्रवातीय तूफान की भांति आंधी, बारिश ने धूसर टीकापट्टी, गोड़ियर पूरब, पश्चिम, मतैली खेमचंद, लक्ष्मीपुर छर्रापट्टी,भौवा प्रवल,बिजय मोहनपुर आदि पंचायतों में जमकर कहर बरपाया।

एक समय केलांचल के नाम से विख्यात प्रखंड क्षेत्र के किसानों को केला के फसल ने आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया। किन्तु पनामा बिल्ट किटाणु ने अपने प्रभाव से किसानों की रीढ़ तोड़ने का काम किया। विकल्प के तौर पर प्रमुख नकदी फसलों में एक मक्का की पैदावार हजारों एकड़ में यहाँ के किसानों ने शुरू की। जो यहाँ के किसानों के लिए सही साबित हुआ और आर्थिक बल के रूप में लाभकारी सिद्ध हुआ।

जबकि बीते वर्ष एक ओर वैश्विक महामारी को लॉक डॉन के रूप में झेल रही किसानों को दोहरी मार के रूप में प्राकृतिक आपदा ने कहीं का नहीं छोड़ा। देर रात हुई तेज हवा के साथ बारिश मक्का, हरी सब्जियों की खेती को तहस नहस करते हुए खेत में सुला कर खलिहान का रूप दे बैठा और दाने दाने को मोहताज कर दिया।

इस तरह की प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति को लेकर क्षति पूर्ति की मांग धूसर टीकापट्टी पंचायत की मुखिया शान्ति देवी, समाजसेवी सह् किसान कालेश्वर मंडल ने बिहार सरकार के कृषि मंत्री और राज्य के मुखिया नीतीश कुमार से उचित श्रोत के माध्यम से करा किसानों को लाभान्वित कराने की बात कही।