पटना

रूपौली: हाट में लॉकडाउन के गाइडलाइन की उड़ रही धज्जियां


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। प्रखंड क्षेत्र में कॉरोना संक्रमण की दूसरी लहर से ग्रामीण इलाकों की स्थिति भयावह होने के बाबजूद न तो सामाजिक दूरी और न ही मॉस्क का सही उपयोग किया जा रहा है। वहीं महामारी को विकराल रूप धारण करने के लिए हाट बाजार बेरोकटोक लगाया जा रहा है।

बता दें कि रूपौली प्रखंड के गोड़ियर पूरब पंचायत में मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क सड़क का निर्माण गांव के बीच नहर पर किया गया है। नहर पर ही सप्ताह के तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को गुदरी हाट बाजार भेड़, बकड़ियों की झुंड की तरह लगाने का काम किया जा रहा है।

इस हाट में निकट के गोड़ियर पूरब, गोड़ियर पश्चिम और बसंतपुर पंचायत के लोगों का जमावड़ा खरीददारी के लिए जमा होता है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन के सभी नियमों की धज्जियाँ उड़ाई जा रही है। सभी नियम कानून को ताक पर रखकर भीड़ में ही खरीददारी करते देखा जा रहा है। हाट में पहुंचे लगभग लोगों के द्वारा मॉस्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है।

जबकि जिन्होंने मॉस्क का उपयोग किया भी है तो नाक और मुंह खुला हुआ ही देखा जा रहा है। जबकि कॉरोना की दूसरी लहर में दर्जनों लोगों ने संक्रमण के बलिवेदी पर अपना जीवन गंवा बैठे हैं। सरकारी आंकड़े में भले ही दर्जनभर लोगों की भी पुष्टि नहीं की गई है। फिर भी काफी संख्या में गांव वासी कॉरोना संक्रमण से संक्रमित हो अपनी जान गंवा बैठे हैं। वर्तमान में गोड़ियर गांव के लगभग आधा दर्जन परिवार के सदस्यों को हो आइसोलेशन में रखा गया है।

किंतु आइसोलेशन में रखे लोगों का घुमना भी आम लोगों की तरह देखा जा सकता है। जिससे यथाशीघ्र महामारी के विकराल रूप धारण से इन्कार नहीं किया जा सकता। वहीं रूपौली प्रखंड के शासन प्रशासन अपने कुंभकर्णी निंद से जग यदा कदा कागजी खानापूर्ति कर चुप बैठ जाती है।