Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के स्वास्थ्य से अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने उठाया पर्दा


वाशिंगटन, । रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ा युद्ध पांच महीने से अभी तक जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की वैश्विक स्तर पर चर्चाएं होती रहती हैं। इस बीच, अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) के प्रमुख ने पुतिन के स्वास्थय से पर्दा उठाया है। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अस्वस्थ होने की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि वह ‘पूरी तरह से स्वस्थ हैं।’

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स ने एस्पेन सिक्योरिटी फोरम में बोलते हुए ये अहम टिप्पणी की है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये कोई औपचारिक इंटेलिजेंस जजमेंट नहीं है।

पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में सवालों के जवाब में बर्न्स ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारी अफवाहें हैं और जहां तक ​​हम बता सकते हैं, वह स्पष्ट रूप से बहुत स्वस्थ हैं। सीआईए प्रमुख बर्न्स ने यह टिप्पणी पुतिन के ईरान दौरे के एक दिन बाद की है। पोलिटिको पत्रिका ने बताया कि पुतिन ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई से मुलाकात की।

वहीं, दूसरी ओर बुधवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि पश्चिमी नीतियों के कारण ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं।

पश्चिम देशों पर बरसे रूसी राष्ट्रपति पुतिन

ईरान में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में पत्रकारों से बात करते हुए पुतिन ने कहा कि पहले के राजनीतिक फैसलों (पश्चिम के) के कारण पारंपरिक ऊर्जा क्षेत्र में पूंजीगत निवेश में कमी आई है। बैंक लोन नहीं देते हैं, बीमा कंपनियां बीमा नहीं करती हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्राधिकरण नए विकास के लिए भूमि आवंटित नहीं करते हैं और पाइपलाइन और अन्य परिवहन साधनों का विकास नहीं करते हैं। यह सब पिछले दशक की नीतियों का परिणाम है।

मास्को के अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध को हटा दिया जाना चाहिए: पुतिन

पुतिन ने यह भी कहा कि मास्को के अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध को हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ एक समझौता हुआ था और किसी ने भी इस पर आपत्ति नहीं की थी।

पुतिन ने ईरान में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में बात करते हुए कहा कि शुरुआत में हमने इस मुद्दे को इस तरह रखा कि यह एक पैकेज समाधान होना चाहिए। विशेष रूप से हम यूक्रेनी अनाज के निर्यात की सुविधा प्रदान करेंगे, लेकिन हम मानते हैं कि रूसी अनाज के हवाई शिपमेंट से संबंधित सभी प्रतिबंधों को माफ कर दिया जाएगा।

रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक के हवाले से उन्होंने आगे कहा कि मूल रूप से हम अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ सहमत थे। और इसे एक पैकेज समाधान बनाने के लिए परेशानी उठाकर हमारे अमेरिकी भागीदारों सहित अब तक किसी ने आपत्ति नहीं की है।