News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

रूस ने दूसरे दिन भी दागी क्रूज और हाइपरसोनिक मिसाइलें


मास्‍को, रूसी सेना ने लगातार दूसरे दिन लंबी दूरी की हाइपरसोनिक और क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। रूसी रक्षा मंत्रालय (Russian Defense Ministry) के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव (Igor Konashenkov) ने रविवार को कहा कि सेना ने किंझाल हाइपरसोनिक मिसाइल (Kinzhal Hypersonic Missile) से काला सागर तट पर यूक्रेन के ईंधन डिपो पर हमला किया है। यूक्रेन का यह ईंधन डिपो मायकोलेव (Mykolaiv) बंदरगाह के पास कोस्तियनतिनिवका (Kostiantynivka) में मौजूद है।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए लगातार दूसरे दिन किंझल मिसाइल का इस्तेमाल किया। मालूम हो कि यह मिसाइल ध्वनि से 10 गुना ज्‍यादा रफ्तार से दो हजार किलोमीटर दूरी तक मौजूद दुश्‍मन के ठिकानों को ध्‍वस्‍त कर सकती है। एक दिन पहले ही रूसी सेना की ओर से पश्चिमी यूक्रेन के कार्पेथियन में डिलियाटिन के आयुध डिपो पर किंझल मिसाइल से हमला किए जाने का दावा किया गया था। रूस की ओर से पहली बार किंझल मिसाइलों का युद्ध में इस्तेमाल किया गया था।

 

इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर रूसी सशस्त्र बलों को पहुंचाए गए नुकसान के बारे में जानकारी दी है। यूक्रेन ने कहा है कि उसकी सेना ने रूसी सेना के 14,700 जवानों को मार गिराया है। यही नहीं यूक्रेन का यह भी दावा है कि उसने रूस के 476 टैकों, 1487 बख्‍तरबंद वाहनों, 96 लड़ाकू विमान, 118 हेलिकाप्‍टर और 230 तोपों को नष्‍ट किया है। यूक्रेन का यह भी कहना है कि उसकी फौज ने रूस के 44 एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्‍टम और तीन युद्धपोतों को नष्‍ट किया है।