Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन के बीच साइबर युद्ध, रूसी वेबसाइटों को हैक करने के लिए यूक्रेन ने बनाई IT आर्मी


नई दिल्ली, । रूस-प्रायोजित धमकी देने वाले अभिनेताओं के बड़े पैमाने पर साइबर हमलों का सामना करते हुए यूक्रेन ने अब विशिष्ट साइबर चुनौतियों से निपटने के लिए एक ‘आईटी आर्मी’ बनाई है। ‘यूक्रेन की आईटी सेना’ यह देश को रूसी साइबर हमलों से बचाने और रूसी साइटों को बंद करने का प्रयास कर रही है। इसके लिए यूक्रेन की आईटी सेना रूस के एजेंटों और प्रौद्योगिकी नेताओं तक पहुंचने के लिए टेलीग्राम खाते का भी उपयोग कर रही है।

आईटी आर्मी का समर्थन

यूक्रेन के सरकारी अधिकारी भी टेलीग्राम लिंक को ट्वीट करते हुए ‘आईटी आर्मी’ का समर्थन कर रहे हैं। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री और डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने ट्वीट किया कि हम एक आईटी सेना बना रहे हैं। हमें डिजिटल प्रतिभाओं की आवश्यकता है। सभी के लिए कार्य होंगे। हम साइबर मोर्चे पर लड़ना जारी रखते हैं। पहला काम साइबर विशेषज्ञों के लिए चैनल पर है।

रूस और यूक्रेन के बीच साइबर युद्ध

रूस और यूक्रेन के बीच साइबर युद्ध तेज हो गया है। रूस ने यूक्रेनी संगठनों से संबंधित सिस्टम पर डेटा को स्थायी रूप से नष्ट करने के लिए एक नए विनाशकारी मैलवेयर का उपयोग किया है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण हैकिंग समूहों ने विश्व स्तर पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है। जबकि रूस समर्थित हैकर्स पहले ही कई यूक्रेनी सरकारी वेबसाइटों और बैंकों को हिट कर चुके हैं। एक प्रमुख हैकिंग समूह, एनोनिमस ने खुद को ‘पश्चिमी सहयोगियों’ के साथ गठबंधन किया है, जो रूस में संचालन को लक्षित कर रहा है।