News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

लंबित मामलों के निस्तारण के लिए दो अक्टूबर से चलाया जाएगा विशेष अभियान,


नई दिल्ली, केंद्र ने केंद्रीय मंत्रालयों और सरकारी विभागों में लंबित मामलों के निपटारे के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। यह 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान और ‘लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान’ की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा, जिससे कार्यालय के रिक्त स्थान के लंबित और कुशल प्रबंधन में कमी आएगी। कार्मिक मंत्रालय , लोक शिकायत और पेंशन ने शुक्रवार को एक बयान में यह बात कही।

कैबिनेट सचिव ने लिखा पत्र

कैबिनेट सचिव ने केंद्र सरकार के सभी सचिवों को पत्र लिखकर अभियान की सफलता के लिए व्यक्तिगत भागीदारी की मांग की है। कैबिनेट सचिव ने आगे सभी सचिवों को विशेष अभियान 2.0 को उचित तरीके से लागू करने के लिए अपने मंत्रालय के तहत कार्यालयों और संगठनों को उचित निर्देश जारी करने की सलाह दी।

  • प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) नोडल विभाग होगा और विशेष अभियान 2.0 के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा जो मंत्रालयों/विभागों और उनके संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के अलावा बाहरी कार्यालयों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • महीने भर चलने वाले अभियान के दौरान विशेष अभियान 2022 में बाहरी डाकघरों, विदेशी मिशन/पोस्टों, रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक कार्यालयों को मिशन मोड में शामिल करने की उम्मीद है।
  • विशेष अभियान का प्रारंभिक चरण 14 सितंबर से शुरू होगा और 30 सितंबर तक जारी रहेगा।
  • इस दौरान मंत्रालय और विभाग चयनित श्रेणियों में लंबित मामलों की पहचान करेंगे और अपने कार्यालयों में अभियान स्थलों को अंतिम रूप देंगे और अभियान चलाने के लिए आवश्यक प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।
  • विशेष अभियान के नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण 10 सितंबर को होगा।

पिछले वर्ष 6,154 स्थलों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान

पिछले वर्ष 6,154 स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान 21.9 लाख फाइलों की छंटाई की गई और 12.01 लाख वर्ग फुट जगह की सफाई की गई। इसके साथ ही, कबाड़ के निस्तारण से 62 करोड़ रुपये की आमदनी भी हुई।