Latest News नयी दिल्ली

लद्दाख में भूकंप के झटकों से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.0 तीव्रता


केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) में लद्दाख में भूकंप के झटकों से धरली हिली है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.0 मापी गई है. इससे पहले 6 मार्च को सुबह 5 बजकर 11 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 थी.

पिछले महीने 18 फरवरी को भी लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 3.7 थी और गहराई करीब 200 किलोमीटर दर्ज की गई थी. पिछले दिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 27 फरवरी की सुबह गुजरात के सूरत में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने बताया था कि भूकंप का केंद्र दक्षिण गुजरात में सूरत से 29 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. इसमें जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ था, भूकंप 15 किलोमीटर की गहराई पर था. वहं 25 फरवरी की रात करीब 10:33 बजे असम के गुवाहाटी शहर और उसके आस-पास के इलाकों में 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने कहा था कि भूकंप का केंद्र गुवाहाटी के पास कामरूप जिले में स्थित था, भूकंप की गहराई 30 किलोमीटर थी.