Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

वायरस से हो सकेगा बैक्टीरिया का खात्मा, संक्रमण से लड़ने को मिलेगा नया टूलकिट


वाशिंगटन, । वायरस भले ही कई प्रकार की बीमारियां फैलाते हों, लेकिन आने वाले दिनों में अच्छे वायरस रोगजनक बैक्टीरिया को खत्म करने का हथियार बन सकते हैं। एक नए शोध से इस बात की संभावना प्रबल हुई है। इससे एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कम होने के साथ ही एंटीबायोटिक प्रतिरोध की समस्या का भी निदान होगा। यह शोध सेल होस्ट माइक्रोब जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया, टीबी, गानरीअ (मूत्रमार्ग में दर्द) जैसे संक्रामक बीमारियों के बढ़ते मामलों के कारण एंटीबायोटिक प्रतिरोध भी बढ़ रहा है और इन बीमारियों का इलाज कठिन हो जाता है। इस कारण इलाज खर्चीला भी हो रहा है। लेकिन अब इस समस्या के समाधान के लिए फैग थेरेपी की अवधारणा नए सिरे से सामने आई है। इसमें इंसानों के लिए गैर-हानिकारक ऐसे वायरस का इस्तेमाल होता है, जो बैक्टीरिया में तेजी से विकसित हो सकता है। माना जा रहा है कि एंटीबायोटिक के साथ ही फैग थेरेपी से संक्रमण का प्रभावी इलाज हो सकता है। इससे बैक्टीरिया के एंटीबायोटिक प्रतिरोधी होने की संभावना कम होगी। हालांकि आशंका इस बात की भी है कि बैक्टीरिया फैग के प्रति भी प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर ले।

यूनिवर्सिटी आफ एक्सटर के इस नए शोध में बताया गया है कि एंटीबायोटिक और फैग थेरेपी के एकसाथ प्रयोग से इलाज कितना प्रभावी हो सकता है। इसके लिए विज्ञानियों ने प्रयोगशाला में स्यूडोमोनास एरुगिनोसा नामक बैक्टीरिया पर शोध किया। इस बैक्टीरिया से सिस्टिक फाइब्रोसिस (फेफड़ा और पाचन तंत्र की बीमारी) होता है। इस बैक्टीरिया पर आठ प्रकार के एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कर इसकी पड़ताल की गई कि यह किस प्रकार से प्रतिरोधी क्षमता विकसित करता है और यह फैग के मामलों से कैसे अलग है।

बैक्टीरिया को संक्रमित करने के लिए वायरस उसकी कोशिकाओं के सतह को भेदता है। इंसानों के इम्यून सिस्टम के तरह ही बैक्टीरिया का भी प्रोटीन से निर्मित अपना सुरक्षा तंत्र सीआरआइएसपीआर होता है, जो संक्रमण से लड़ता है। फिर भी वायरस बैक्टीरिया को संक्रमित करता है और उसका खात्मा करता। लेकिन इस प्रक्रिया में बैक्टीरिया का सीआरआइएसपीआर सिस्टम भविष्य में वायरस को पहचानने और उससे लड़ना सीख जाता है। हालांकि बैक्टीरिया के पास संक्रमण से बचने का एक अन्य विकल्प भी होता है, जिसमें वह अपनी कोशिका की सतह का स्वरूप ही बदल लेता है, जिससे कि फैग का बैक्टीरिया के रिसेप्टर से जुड़ना कठिन हो जाता है। लेकिन इस विकल्प में बैक्टीरिया कमजोर पड़ जाता है। मतलब उसकी संक्रमण क्षमता कम हो जाती है, जिससे वह रोग पैदा करने या उसकी गंभीरता बढ़ाने के लायक नहीं रह जाता है।