News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

विधानसभा चुनाव में उपहार और शराब बांटने का टूटा रिकार्ड, पिछले चुनाव से पांच गुना ज्यादा सामग्री हुई जब्त


नई दिल्ली। चुनाव में धन-बल और नशे के इस्तेमाल को रोकने के लिए चुनाव आयोग भले ही काफी सख्त है, लेकिन चुनाव में मतदाताओं को उपहार, शराब आदि के जरिये लुभाने के अपने पुराने हथकंडे पर राजनीतिक दल अभी भी बेखौफ डटे हैं। यही वजह है कि प्रत्येक चुनाव में मतदाताओं को देने वाले उपहार, शराब, कैश भारी मात्रा में बरामद हो रहे हैं। हिमाचल प्रदेश व गुजरात के चुनावों में पिछले चुनाव के मुकाबले तीन से पांच गुना तक ज्यादा सामग्री के जब्त होने से चुनाव आयोग भी भौंचक्का है।

चुनाव आयोग ने जब्त कैश, उपहार, शराब का ब्योरा किया जारी

हालांकि यह हाल तब है जब अभी हिमाचल प्रदेश में वोटिंग वाला दिन अभी बाकी है। वहीं गुजरात में अभी तो चुनाव प्रचार सिर्फ शुरू हुआ है। अभी करीब पूरा महीना बाकी है। चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश की वोटिंग से एक दिन पहले चुनावी राज्यों से अब तक जब्त किए गए कैश, उपहार, शराब का ब्योरा जारी किया है। इसके तहत हिमाचल प्रदेश से अब तक 50.28 करोड़ की सामग्री जब्त की गई है। इसमें 17 करोड़ से ज्यादा सिर्फ कैश, करीब दस लाख लीटर शराब (जिसका बाजार मूल्य करीब 17.50 करोड़ है) के अतिरिक्त सवा करोड़ रुपये की कीमत की ड्रग्स, करीब 14 करोड़ का सोना-चांदी व दूसरे कीमती मेटल और 40 लाख रुपये के उपहार शामिल हैं।

गुजरात में 71.88 करोड़ रुपये की कीमत के सामग्री व कैश जब्त

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017 में सिर्फ नौ करोड़ की कीमत की कैश व दूसरी सामग्री जब्त हुई थी। ऐसे में इस बार वर्ष 2017 की तुलना में पांच गुना ज्यादा कैश व दूसरी सामग्री जब्त हुई है, जो चौंकाने वाली है। आयोग का मानना है कि उनकी सख्ती व लोगों की जागरूकता के चलते यह जब्ती बढ़ी है। आयोग के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनावों से अब तक हुई जब्ती भी चौंकाने वाली है। यहां अभी चुनाव प्रचार गति ही पकड़ रहा है, बावजूद इसके अब तक 71.88 करोड़ रुपये की कीमत के सामग्री व कैश जब्त किए जा चुके हैं। हालांकि इनमें कैश सिर्फ 66 लाख ही है, लेकिन करीब 65 करोड़ के उपहार अब तक बरामद हुए है, जो काफी बड़ी राशि है।

चुनाव में करीब चार करोड़ रुपये की शराब जब्‍त

इसके अलावा एक लाख लीटर से ज्यादा शराब, जिसका बाजार मूल्य करीब चार करोड़ रुपये है। इसके अलावा ड्रग्स, ज्वेलरी आदि चीजें भी जब्त की गई है। पिछले चुनाव में यहां से पूरे चुनाव में सिर्फ 27 करोड़ की सामग्री व कैश जब्त हुआ था। चुनाव आयोग से इस बीच दोनों ही राज्यों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह सीमाओं पर चौकसी बरतें। आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में छह राज्यों में हुए उपचुनाव चुनावों में भी नौ करोड़ से भी ज्यादा उपहार, शराब व कैश जब्त हुए है। इसमें सबसे अधिक करीब 6.6 करोड़ रुपये अकेले तेलंगाना की एक सीट पर हुए उपचुनाव से जब्त हुआ है।