News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

व‍िधानसभा में मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा- जनता सब जानती है, कौन अपराध बढ़ा रहा और कौन राशन बांट रहा


लखनऊ, । उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर द‍िया है। बजट सत्र के पांचवें द‍िन आज विधानसभा में बजट पर चर्चा हुई। इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अपने संबोधन में कहा क‍ि जो हाथ कभी लूटते थे, वे सदन में सुधारों की बात करते हैं। उन्‍होंने सपा मुख‍िया अख‍िलेश यादव के बयान पर पलटवार करते हुए कहा क‍ि जनता सब जानती है। कौन अपराध बढ़ा रहा है और कौन राशन बांट रहा है। बता दें क‍ि अख‍िलेश यादव ने बजट को बंटवारा करार द‍िया है। योगी सरकार का बजट अख‍िलेश यादव की सरकार के बजट से दोगुणा बड़ा है। वहीं यूपी में एक बार फिर आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया है। सरकार ने मुनिराज जी को गाजियाबाद वर‍िष्‍ठ पुल‍िस अधीक्षक बनाकर भेजा है जबकि पलाश बंसल को अपर पुल‍िस अधीक्षक ग्रामीण बनाकर अलीगढ़ भेजा गया है।

27 May 2022 Today UP News LIVE Updates

  • समाजवादी पार्टी के नेता बोले, किसानों और नौजवानों के लिए बजट में कुछ नहीं

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट पर विपक्षी समाजवादी पार्टी के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। मुरादाबाद से सपा सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा कि यूपी सरकार का बजट किसी को राहत देने वाला नहीं है। बेरोजगारी दूर करने के लिए इसमें कुछ नहीं है। किसानों को भी बजट में कुछ नहीं मिल पाया। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के बड़े नेताओं ने किसानों को मुफ्त बिजली देने के लिए कहा था। लेकिन, वादा पूरा नहीं किया।

  • गोंडा में दामाद ने की सास की हत्‍या, पत्‍नी भी गंभीर रूप से घायल

     

    गोंडा में पत्नी की विदाई को लेकर हुए विवाद में पति ने सास और पत्नी को चाकू घोंपकर घायल कर दिया। इलाज के दौरान सास की मौत हो गई। इस मामले में चार लोगों के खिलाफ हत्या समेत अन्य धाराओं में पुलिस ने मुकदमा कर तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

  • उन्नाव में पांच वर्षीय मासूम बच्ची से दरिंदगी, शोर मचाने पर छत से नीचे फेंका

     

    उन्नाव के हसनगंज क्षेत्र के एक गांव में पांच वर्षीय मासूम बच्ची को बहला फुसला कर गांव का ही एक युवक अपने घर ले गया और दुष्कर्म किया। बच्ची के शोर मचाने पर उसने उसे छत से नीचे फेंक दिया। इससे बच्ची गंभीर घायल हो गई। स्वजन की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने आरोपित को हिरासत में ले लिया है। आरोपित पर पूर्व में अपने पिता की हत्या का भी आरोप है।

  • मुख्‍यमंत्री ने कहा- प्रत्येक परिवार के एक युवक को रोजगार मिलेगा

     

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा क‍ि सरकार युवाओं और उनके भविष्य के प्रति सतर्क है और एक परिवार कार्ड शुरू करने जा रही है। इसके तहत प्रत्येक परिवार के एक युवक को रोजगार मिलेगा। यूपी को पीएम मोदी के विजन के अनुसार एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाया जाएगा।

  • मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा- हमने पुल‍िस भर्ती को पारदर्शी बनाया

     

    विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा क‍ि, हमें कानून-व्यवस्था के लिए इंगित किया गया है लेकिन यह सच नहीं है। 2017 में पुलिस के कई पद खाली थे। हमने पुलिस भर्ती को पारदर्शी बनाया है। 1.54 लाख से अधिक की भर्ती की गई है। हमने 4 पुलिस कमिश्नरेट बनाए।

  • 10 जून के बाद आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

     

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट-2022 की परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा व उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य विधानसभा चुनाव के कारण उलझा रहा। स्थिति यह बनी कि यूपी बोर्ड को लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा करानी पड़ी। इतना ही नहीं, प्रायोगिक परीक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथियां भी टकरा गईं, जिसके चलते दोनों कार्य साथ-साथ चलते रहे। इन सब बाधाओं को पार पाते हुए अब यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जारी करने की तैयारी में जुट गया है। दूसरे चरण में कराई गई प्रायोगिक परीक्षा के अंक अभी भेजे जा रहे हैं। अंकों का मिलान किया जाना है। ऐसे में 10 जून के पहले परिणाम आने की संभावना नहीं है। इसके बाद यूपी बोर्ड कभी भी परिणाम घोषित कर सकता है।

  • मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा- जनता जानती है कौन अपराध बढ़ा रहा और कौन राशन बांट रहा

     

    मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ व‍िधानसभा में अपने संबोधन में कहा कि हम कभी नहीं कहते हैं कि हमने मेट्रो चला दिया है। जनता सब जानती है कि कौन क्‍या कर रही है। जनता ने भाजपा पर विश्‍वास करते हुए 37 साल के बाद किसी सरकार को दोबारा सरकार बनाने का अवसर मिला है। जनता जानती है कि कौन अपराध को बढ़ा रहा है। कौन राशन बांट रहा है।

  • मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने शयराना अंदाज में द‍िया अख‍िलेश यादव के बयान का जवाब

     

    बजट सत्र के पांचवें द‍िन आज अखिलेश यादव के बयान पर सीएम योगी ने शायराना अंदान में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि नजर नहीं है, नजारों की बात करते हैं, जमीं पर चांद सितारों की बात करते हैं, वो हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, भरी सभा में सुधारों की बात करते हैं।

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना का विधायकों के मोबाइल फोन जब्त करने का निर्देश

     

    उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र की कार्यवाही के दौरान विधायकों के मोबाइल से सेल्फी लेने के साथ ही अन्य प्रकार की बाधा पहुंचाने को लेकर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना बेहद गंभीर हो गए। शुक्रवार को उन्होंने विधान भवन में तैनात चीफ मार्शल को विधायकों के मोबाइल फोन को जब्त करने का निर्देश दे दिया। उनके इस निर्देश के बाद विधायकों में खलबली मच गई है।

  • विधानसभा के अंदर मनाया गया वरिष्ठ विधायक का जन्‍म द‍िन

     

    उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा में आज से सदस्‍यों का जन्‍मद‍िन मनाने की नई परंपरा शुरु की गई है। व‍िधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने कहा है कि एक नई परंपरा शुरू की जा रही है, आगे से किसी भी सत्र के दौरान विधानसभा के सदस्य का अगर जन्मदिन होगा तो उसे विधानसभा के अंदर मनाया जाएगा। आज वरिष्ठ विधायक रामनरेश अग्निहोत्री का जन्मदिन है और विधानसभा की तरफ से उन्हें बधाई दी जाती है।

  • मेरठ: गैंगस्टर कबाड़ी अज्जू की करोड़ों की संपत्ति जब्त

     

    गैंगस्टर में निरूद्ध सोतीगंज के कबाड़ी अजहरुद्दीन उर्फ अज्जू की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर ली गई है। एएसपी ब्रह्मपुरी और एएसपी कैंट ने पुलिस फोर्स के साथ सोतीगंज में पहुंच कर मुनादी कराने के बाद संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की। सोतीगंज के कबाड़ी अजहरुद्दीन उर्फ अज्जू के खिलाफ ब्रह्मपुरी थाने में वाहन चोरी और कटान का मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसकी विवेचना परतापुर पुलिस द्वारा की जा रही थी। अजरुदीन उर्फ अज्जू की अवैध रूप से कमाई संपत्ति के जब्ती करण की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

  • कानपुर: सीएसए विवि में प्राकृतिक खेती पर प्रशिक्षण शुरू

     

    प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए बुंदेलखंड में किसानों के लिए जागरुकता अभियान चला रहे चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय क ओर से गुरुवार को कृषि विज्ञानियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

  • म मंद‍िर निर्माण: पिंडवारा में तराशी गई शिला को सीएम योगी गर्भगृह में करेंगे प्रतिष्ठित

     

    एक जून को राम मंदिर के गर्भगृह (महापीठ) का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। यहां प्लिंथ निर्माण के साथ-साथ मंदिर निर्माण का कार्य भी संचालित होगा। इसकी शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूजन अर्चन के साथ करेंगे। मुख्यमंत्री राजस्थान के सिरोही जिले के पि‍ंडवारा में तैयार नक्काशीदार गुलाबी बलुआ पत्थर की एक शिला को गर्भगृह में प्रतिष्ठित करेंगे। इसी के बाद नक्काशीदार पत्थरों से गर्भगृह आकार लेने लगेगा।

  • अष्टकोणीय होगा राममंदिर का गर्भगृह, बैठ सकेंगे 25 हजार श्रद्धालु

     

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक जून को रामलला के जिस गर्भगृह का भूमिपूजन करेंगे, वह रामजन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर की तरह भव्यता का पर्याय होगा। अकेला गर्भगृह ही एक हजार वर्ग फीट का है। गर्भगृह अष्टकोणीय होगा और इसकी दीवारों पर वैदिक परंपरा के देवी-देवताओं सहित यक्ष-यक्षिणियों की मूर्तियां उत्कीर्ण होंगी।

  • सीएसजेएमयू के एक कालेज समेत 11 की मान्यता रद

     

    राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने मानकों पर खतरा न उतरने के कारण उत्तर प्रदेश के 11 बीएड कालेजों की मान्यता रद की है। इसमें एक कालेज छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से भी संबद्ध है। अब इन कालेजों में प्रवेश नहीं हो सकेंगे।

  • रायबरेली में हिस्ट्रीशीटर की गोली लगने से मौत, प्रेमिका की हालत गंभीर

     

    रायबरेली के लालगंज में गुरुवार की रात हिस्ट्रीशीटर की गोली लगने से मौत हो गई। उसकी प्रेमिका भी अपने घर की छत पर गंभीर दशा में पड़ी मिली है। पुलिस मामले की तहकीकात में जुटी है। चंद्रिका बख्श का पुरवा मजरे अम्बारा पश्चिम निवासी नरेंद्र यादव उर्फ मोदी पुत्र दिनेश यादव ने अपनी मां सावित्री को रात 2.18 बजे फोन कर कहा कि वह गांव के बाहर स्थित ट्यूबवेल पर आ जाए। उसकी मां ट्यूबेल पर पहुंची तो देखा कि नरेंद्र वहा मृत पड़ा था। उसके सिर में गोली लगी थी। शव के पास में 315 बोर का तमंचा भी मिला है।

  • ज्ञानवापी मस्जिद में जुमे की नमाज के ल‍िए जुटने लगी भीड़, पुल‍िस अलर्ट

     

    ज्ञानवापी केस की शुरुआत होने के साथ ही अमूमन कम लोगों के साथ होने वाली जुमे की नमाज में माह भर से शुक्रवार को लोगों का जमावड़ा भी खूब हो रहा है। ऐसे में बीते शुक्रवार को अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने लोगों को अपने घरों के पास मस्जिद में नमाज अदा करने की अपील की थी। अब दोबारा शुक्रवार का दिन होने की वजह से किसी भी मामले की सुनवाई भले न हो लेकिन जुमा का दिन होने की वजह से लोगों की भीड़ को रोकने की पहल कमेटी और जिला पुलिस प्रशासन की ओर से की जा रही है।

  • मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में सुनवाई अब एक जुलाई को

     

    मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मामले में शाही मस्जिद ईदगाह हटाने की मांग को लेकर लखनऊ निवासी अधिवक्ता रंजना अग्निहोत्री के वाद पर गुरुवार को सुनवाई थी। अदालत ने इस मामले में आज वाद दर्ज कर लिया है। इसके बाद शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी ने याचिका से संबंधित एक प्रति मांगी जो उन्हें उपलब्ध कराई गई अब अगली सुनवाई एक जुलाई को होगी।


  • एनजीटी की रोक के बावजूद चंबल नदी से खनन जारी

     

    आगरा में खेरागढ़ कस्बे के उंटगिर चौराहे के पास एनजीटी की रोक के बावजूद चंबल नदी से खनन जारी है। रात के समय यहां रेत माफिया खुद मौजूद रहकर खनन कराते हैं। खेरागढ़ क्षेत्र में एसडीएम और पुलिस ने खनन कर रेत ले जाती हुई ट्रैक्टर ट्रॉली को रोकने का प्रयास किया लेकिन वह भाग निकला।

  • मंकी पाक्स वायरस को लेकर अब लखनऊ में अलर्ट जारी

     

    प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंकी पाक्स को लेकर सीएमओ ने गुरुवार को सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। साथ ही जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। मंकी पाक्स के लक्षण मिलने वाले मरीजों को अलग वार्ड में भर्ती करने के निर्देश भी दिए गए हैं। सीएमओ डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि अभी कोरोना के बाद मंकी पाक्स वायरस ने जन्म लिया है। हालांकि, अभी कोई भी मरीज सामने नहीं आया है लेकिन अस्पतालों को सजगता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

  • फिरोजाबाद: दूल्हा और दुल्हन के पिता में तकरार, बिना दुल्‍हन लौटी बारात

     

    फिरोजाबाद के नारखी के गांव नगला अमान में नट परिवार की बेटी की बरात एटा के सकरौली थाना क्षेत्र के गांव बदनपुर से गुरुवार रात आई थी। रात में द्वारचार की रस्म में दुल्हन के पिता द्वारा टीका न देने पर विवाद शुरू हुआ। रात एक बजे दूल्हे के साथ बरात लौट गई। दुल्हन के भाई की शिकायत पर पुलिस दूल्हे के गांव पहुंची। दूल्हा पुलिस के साथ आ गया है। दुल्हन पक्ष के घर पर पंचायत चल रही है।

  • 29 मई को उत्तर प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक

     

    भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश की कार्यसमिति की एक दिवसीय बैठक 29 मई को होगी। किंग जार्ज मेडिकल कालेज के कन्वेंशन सेंटर में होने कार्यसमिति की बैठक को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी संबोधित करेंगे। इसमें केन्द्र सरकार के कई मंत्री भी शामिल होंगे। बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष के खाली पड़े पदों पर भी नाम की चर्चा होगी।