News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

विधान परिषद चुनाव में भाजपा के सभी नौ प्रत्याशियों ने किया नामांकन,


लखनऊ, । उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीट पर 20 जून को होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सभी नौ प्रत्याशियों ने आज नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। नामांकन के अंतिम दिन भाजपा के प्रत्याशी नरेन्द्र कश्यप कोरोना संक्रमित होने के कारण अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सके। उनके प्रस्तावक ने उनका दाखिल किया। भाजपा ने मैदान में योगी आदित्यनाथ सरकार के सात मंत्रियों सहित नौ प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। नामांकन करने के लिए सभी नौ प्रत्याशियों ने भाजपा कार्यालय से एक साथ विधान भवन में जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ ही कैबिनेट मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्रा ‘दयालु’, जेपीएस राठौर, नरेन्द्र कश्यप, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी तथा बनवारी लाल दोहरे व मुकेश शर्मा नामांकन करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से विधान भवन के सेंट्रल हाल हाल में इन सभी के नामांकन करने पहुंचे। इन सभी का निर्विरोध निर्वाचन तय हो जाएगा। इसी तरह चार सीटों पर समाजवादी पार्टी भी आसानी से जीत जाएगी। योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री नरेन्द्र कश्यप कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। उनके स्थान पर उनके प्रस्तावक नामांकन पत्र दाखिल किया। नरेन्द्र कश्यप लखनऊ में इन दिनों वीवीआइपी गेस्ट हाउस में आइसोलेशन में हैं।

केशव प्रसाद मौर्य और पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी का विधान परिषद में कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री नरेन्द्र कश्यप, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सिंह सैनी, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी और आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ अभी तक किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को ही अपने नौ प्रत्याशियों का नाम फाइनल करने के बाद सूची जारी की थी। इन सभी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देने के साथ ही विजय की शुभकामना भी दी थी। प्रदेश में विधान परिषद की 13 सीट के लिए 20 जून को मतदान होना है। भारतीय जनता पार्टी के नौ के साथ समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशी मैदान में हैं। विधायकों के संख्याबल के हिसाब से भाजपा के नौ तथा सपा के चार प्रत्याशियों की जीत तय है। समाजवादी पार्टी के चारों प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन पत्र बुधवार को ही दाखिल कर दिया था।