पटना

विधायकों की सक्रिय भागीदारी से बिहार की छवि निखरी : स्पीकर


किसी विधायक को डरने की जरूरत नहीं

(आज समाचार सेवा)

पटना। विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि बजट सत्र के दौरान विधायकों की सक्रियता एवं संवेदनशीलता के कारण विधायी कार्यों का उत्साहवद्र्घक परिणाम रहा है। बिहार की छवि अन्य राज्यों में निखरी है। बिहार विधानसभा की प्रशंसा हो रही है। विधानसभाध्यक्ष शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि २६ जुलाई से मॉनसूत्र शुरू हो रहा है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने सत्र के दौरान विधायकों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया है। मैं स्पष्टï करना चाहता हूं कि किसी भी विधायक को डरने की जरूरत नहीं है। जो गलत करते हैं वे ही डरते हैं। जो गलत नहीं करेंगे उनके में भय कैसा रहेगा। सदन के अंदर असहज स्थिति उत्पन्न न हो इसकी व्यवस्था की जा रही है। पूरा मामला आचार समिति को सौंपा गया है। अधिकारियों से संबंधित मामलों की भी जांच हो रही है।

दोनो ही रिपोर्ट आने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र के दौरान अल्पसूचित के ९८ प्रतिशत सवालों का जवाब हुआ, जबकि तारांकित के ९१ प्रतिशत सवालों का जवाब हुआ, जो बिहार विधानसभा के इतिहास में एक रिकार्ड है। जिनके जवाब नहीं हुए हैं उसका जवाब शीघ्र सदस्यों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

स्पीकर ने कहा कि विधानसभा को कैशलेस और पेपरलेस बनाने की कार्रवाई तेजी से चल रही है। ऑन लाइन प्रश्न का जवाब सदस्यों को ऑनलाइन ही भेजवाने की व्यवस्था की गयी है। इसके लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है। विधायकों के आप्त सचिवों को भी प्रशिक्षण देने की योजना है। कुल मिलाकर बिहार विधानसभा में डिजिटल माहौल बना है। एक सवाल के जवाब में स्पीकर ने बताया कि बिहार विधानसभा के ९१ प्रतिशत विधायकों एवं कर्मचारियों ने को वैक्सीन टीका ले चुके हैं।