News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

वैक्सीन पर झिझक दूर करने के लिए मोदी सरकार शुरू करेगी ‘जान है जहान है’अभियान


 केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि 21 जून से देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता लाने एवं आशंकाओं-अफवाहों को रोकने के लिए ‘जान है तो जहान है’ अभियान शुरू होगा। नकवी ने शनिवार को यहां कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि को साथ लेकर देश के ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता के लिए ‘जान है तो जहान है’ अभियान शुरू कर रहा है। इस अभियान में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, मेडिकल एवं विज्ञान एवं अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के सन्देश, नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये सकारात्मक सन्देश दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि 21 जून को अल्पसंख्यक बाहुल्य उत्तर प्रदेश के रामपुर जिलें से शुरू होने वाला ‘जान है तो जहान है’ अभियान देश के विभिन्न स्थानों पर होगा। नकवी ने बताया कि कुछ निहित स्वार्थी तत्वों ने देश के कुछ क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों और आशंकाओं का माहौल बनाने की कोशिश की है। ऐसा भ्रम पैदा करने वाले लोगों की सेहत-सलामती के दुश्मन हैं। देश के वैज्ञानिकों के परिश्रम के परिणाम स्वरूप दो ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वैक्सीन तैयार हुई हैं, वैज्ञानिक रूप से यह साबित हो चुका है कि ये वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं और कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रमुख हथियार हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीककरण को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को दूर करने के लिए ‘जान है तो जहान है’ अभियान में राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोडर्, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ‘नई रोशनी’ योजना के अंतरगर्त कार्यरत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप एवं स्वयं सहायता समूह शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि ‘जान है तो जहान है’ अभियान में दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सय्यद अहमद बुखारी, दिल्ली के फतेहपुरी मस्जिद के इमाम डॉ. मुफ़्ती मुक्करर्म अहमद, जैन धर्म गुरु आचार्य लोकेश मुनि, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष श्री मनजिंदर सिंह सिरसा, अजमेर शरीफ दरगाह के सज्जादानशीन सय्यद जैनुल आबेदीन, अंजुमन सैयद जादगान, दरगाह शरीफ, अजमेर के अध्यक्ष हाजी सय्यद मोईन हुसैन, खादिम दरगाह अजमेर शरीफ जनाब गुलाम किब्रिया दस्तगीर, आल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिल के चेयरमैन सय्यद नसरुद्दीन चिश्ती, दरगाह निजामुद्दीन, दिल्ली के सज्जादानशीन सय्यद हम्माद निजामी, शिया मस्जिद दिल्ली के शाही इमाम मौलाना मोहम्मद अली मोहसिन तकवी, इंटर फेथ हारमनी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के फाउंडर डॉ. ख्वाजा इफतिखार अहमद; अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ. तारिक मंसूर, ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाईजेशन के चीफ इमाम डॉ. उमेर अहमद इलियासी, जाने माने न्यूरोसर्जन डॉ. माजदा तुरेल, डायरेक्टर, यूनेस्को पारज़ोर और जियो पारसी डॉ. शेरनाज कामा, विभिन्न ईसाई एवं बौद्ध धर्म गुरु, फिल्म-टेलीविजन क्षेत्र की हस्तियां आदि लोगों में टीकारण के प्रति जागरूकता का प्रभावी सन्देश देंगें।