Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

व्हाइट हाउस के बाहर अफगान लोगों ने किया प्रदर्शन, ‘बाइडेन ने धोखा दिया’ के लगाए नारे


  • अमेरिका में अफगानिस्तान लोगों ने रविवार को व्हाइट हाउस के बाहर प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति जो बाइडेन पर युद्धग्रस्त देश के लोगों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों ने बाइडेन सरकार व विश्व समुदाय से पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। इस दौरान लोगों ने ‘बाइडेन ने अफगानिस्तान को धोखा दिया’ के नारे भी लगाए गए। ये प्रदर्शन तब हुए हैं, जब तालिबान को काबुल स्थित राष्ट्रपति भवन सौंप दिया गया. राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) समेत देश के प्रमुख अधिकारी देश छोड़कर भाग गए हैं. इसके बाद से ही लड़ाकों को राष्ट्रपति भवन में देखा जा सकता है।

व्हाइट हाउस के शीर्ष सलाहकारों के बीच इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि राष्ट्रपति बाइडेन को अफगानिस्तान में गहरे संकट को कैसे संबोधित करना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को अफगानिस्तान में तैनाती के लिए अतिरिक्त 1000 अमेरिकी सैनिकों को तैनात करने का फैसला लिया। इससे पहले सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए लगभग 6000 सैनिकों की तैनाती हो चुकी है।

इस दौरान एक प्रदर्शकारी फरजाना हाफिजा ने कहा कि अफगानिस्तान की महिलाओं को आजादी नहीं होगी। हम बुर्के में वापस नहीं जाना चाहते, क्योंकि ये आजादी नहीं है। हाफिजा उत्तरी वर्जीनिया में रहती हैं, लेकिन उनका गृह देश अफगानिस्तान है। उन्होंने कहा कि मेरा परिवार वहां है और मैं हर मिनट मर रही हूं। हफीजा का कहना है कि उनका 21 वर्षीय भतीजा अफगानिस्तान से भागने की कगार पर है। उन्होंने कहा कि उसे अपना वीजा मिल गया है और वह हमारे पास आएगा, लेकिन अब हम नहीं जानते कि उसके भविष्य में क्या है।