Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

व्‍हाइट हाउस से हटाए पुराने रिकार्ड में मिले पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को भेजे किम जोंग उन के लव लेटर्स


वाशिंगटन (एएफपी)। व्‍हाइट हाउस में पुराने रिकार्ड हटाने के दौरान में कुछ ऐसे प्रेम पत्र मिले हैं, जिनको उत्‍तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को भेजा था। इन सभी पत्रों को अब ट्रंप के पास भेज दिया गया है। इसकी जानकारी यूएस नेशनल आर्काइव ने दी है। दी गई जानकारी में कहा गया है कि सोमवार को व्‍हाइट हाउस से 15 बाक्‍स मिले जिनको अब हटा दिया गया है। इनमें उत्‍तर कोरिया प्रमुख के द्वारा लिखे गए पत्र थे, जो उन्‍होंने पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को लिखे थे। अब इन्‍हें पूर्व राष्‍ट्रपति के दक्षिणी फ्लोरिडा स्थित घर भेज दिया गया है।

इन 15 बाक्‍स में केवल ट्रंप से जुड़े दस्तावेज आदि नहीं थे, बल्कि अन्‍य राष्‍ट्रपतियों से भी जुड़े दस्‍तावेज मिले हैं। इनमें कई स्मृति चिह्न के अलावा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से पत्राचार भी शामिल था। यूएस आर्काइवर डेविड एस फेरिएरो ने बताया कि नेशनल आर्काइव्स एंड रिकार्ड्स एडमिनिस्ट्रेशन (एनएआरए) किसी भी रिकार्ड का पूरा ध्‍यान रखता है। ये इसलिए किया जाता है कि कहीं उसको गलत तरीके से हटा तो नहीं दिया गया है या सही तरह से ट्रांसफर न किया गया हो।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ अपने संबंधों के बारे में बताते हुए वर्ष 2018 में वेस्ट वर्जीनिया में हुई एक रैली में कहा था कि हमें प्यार हो गया। उन्‍होंने कहा था कि किम ने उन्‍हें पत्र भेजे थे। इन बक्‍सों को बरामदगी ने 1970 के वाटरगेट घोटाले के बाद बनाए गए राष्ट्रपति के रिकार्ड कानूनों के पूर्व राष्‍ट्रपति द्वारा पालन के बारे में सवाल खड़े कर दिए हैं।