News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल

शपथ ग्रहण के कुछ घंटों बाद ही CM ममता बनर्जी ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन्स


  • ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण करते ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर काम करना शुरू कर दिया है. बुधवार को राज्य में कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद ममता बनर्जी ने आज तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ दिलाई और इसी के साथ ममता एक बार फिर बंगाल की मुख्यमंत्री की कुर्सी पर आसीन हो गई.

ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद कहा था कि कोविड के खिलाफ जंग लड़ना हमारी प्राथमिकता रहेगी. उन्होंने कहा कि मेरी पहली मीटिंग भी कोरोना संक्रमण को लेकर ही की है. आज ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करके हम ये जानकारी देंगे कि राज्य में कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए क्या-क्या किया जा रहा है. गौरतलब है कि तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटों बाद ही ममता बनर्जी पहले की तरह काम में जुट गईं और राज्य में कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न उपायों की घोषणा की.

पश्चिम बंगाल में ये नई कोविड गाइडलाइन्स जारी की गई है.

1-लोकल ट्रेनें कल से निलंबित

2- केवल 50 प्रतिशत राज्य परिवहन कार्यशील रहेगा.

3-बोर्डिंग से पहले 72घंटों की RTPCR रिपोर्ट के बिना 7 मई की मध्यरात्रि से कोई उड़ान नहीं.

4- स्थानीय, राजनीतिक, क्मयूनिटी या अन्य किसी भी सभा पर प्रतिबंध.

5- सरकारी, निजी कंपनियों में 50 प्रतिशत स्टाफ बाकी WFH.

6-हॉकर्स, ट्रांसपोर्टर्स, पत्रकारों को पहली खुराक (वैक्सीन) के लिए प्राथमिकता दी जाएगी.

7- आवश्यक वस्तुओं के लिए होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

8-मॉल, सिनेमा, रेस्तरां, बार, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जिम, पूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

9-मास्क अनिवार्य, सामाजिक दूरी बनाए रखें

10-राज्य कोरोना वारियर्स समूहों को सभी जिलों में सक्रिय किया जाएगा

11- कमर्शियल जगहों और कार्य स्थलों का सैनिटाइजेशन किया जाएगा

12अधिक प्लाज्मा बैंक बनाए जाएंगे

पीएम मोदी को पत्र लिखकर की ये अपील

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में कहा कि, “COVID प्रबंधन के लिए मैं पर्याप्त टीके के साथ-साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल के बिस्तर, आवश्यक दवाओं और सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण के लिए अनुरोध करती हूं. हमें हर दिन कम से कम 10,000 डोज की जरूरत है. हर दिन रेमेडिसविर और 1000 टोसीलिज़ुमाब की शीशियों की जरूरत है.”

कानून व्यवस्था बनाए रखने पर भी जोर रहेगा

उन्होंने कहा कि उनकी दूसरी प्राथमिकता राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटना है . ममता बनर्जी ने सभी राजनीतिक दलों से हिंसा से दूर रहने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं स्थिति को संभालने के लिए विशेष अधिकारियों को तैनात करूंगी और हम हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटेंगे.”