Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शादी कर रहे हैं तो ट्रेन से ले जा सकते हैं बारात, रेलवे ने तीर्थयात्रियों के लिए भी शुरू की व्‍यवस्‍था- कोविड गाइडलाइंस


नई दिल्‍ली, । 2022 में शादी-ब्‍याह वाले घरों और तीर्थयात्रियों के जत्‍थे को ट्रेन से यात्रा करने में आसानी होगी। क्‍योंकि अब रेल यात्रियों ने ग्रुप टिकट बुक करने की सुविधा शुरू कर दी है। 100 यात्री टिकट अब अपने नजदीकी स्टेशन से ही बुक करवा सकते हैं। रेलवे के इस फैसले से शादी जैसे मौके पर बारातियों के लिए आसानी से टिकट बुक हो सकता है। हालांकि, पैसेंजर्स को कोविड दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

पश्चिम मध्य रेल के अनुसार अब ये सुविधा सभी आरक्षण केन्द्रों पर भी उपलब्ध करा दी गई है। हालांकि अब तक 20 से अधिक लोगों की (ग्रुप टिकट) के अग्रिम आरक्षण के लिए आवेदक को मंडल कार्यालय में आकर ही आवेदन देना पड़ता था, जिससे दूर के लोगों को बहुत असुविधा होती थी।

बता दें कि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट या आइआरसीटीसी के ऐप के जरिए ग्रुप टिकट बुक करना संभव नहीं था। इसके साथ ही एकसाथ 6 लोगों से ज्यादा के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते। इसलिए ग्रुप टिकट यानि 6 से ज्यादा लोगों के लिए अगर बुकिंग करनी होती है तो यात्रियों को ऑनलाइन एकसाथ टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है।

सामान्य तौर पर यात्री किसी तीर्थ यात्रा पर जाने या शादी में बारातियों के लिये रेलवे की इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं या ग्रुप बुकिंग सुविधा ऑफिस से यात्रा करने वाले यात्री करते हैं। रेलवे के नए आदेश के मुताबिक 15 से 30 यात्रियों के आरक्षण के लिए रेलवे ने आरक्षण केंद्र के मुख्य आरक्षण पर्येक्षक सहित स्टेशन प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को अनुमति देने के अधिकार दे दिए गए हैं।