News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शीतकालीन सत्र 2021: निलंबन और नगालैंड फायरिंग को लेकर विपक्ष का हंगामा, गृह मंत्री देंगे बयान


नई दिल्ली, । संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में तो कामकाज चला लेकिन विपक्षी दलों के अड़ियल रुख के कारण राज्यसभा लगातार बाधित हो रही है। राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन की वापसी और किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी सहित कई मांगों को लेकर विपक्ष सदन की कार्यवाही नहीं चलने दे रहा है। दूसरी तरफ नगालैंड फायरिंग के मुद्दे पर भी विपक्ष हंगामा कर रहा है। इसके कारण राज्यसभा की कार्यवाही को दूसरी बार 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज संसद के दोनों सदनों में नगालैंड फायरिंग घटना पर बयान देंगे।

– शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा से निलंबित किए गए विपक्षी नेताओं ने सोमवार को संसद परिसर में डा. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। मानसून सत्र के आखिरी दिन कथित रूप से हंगामा करने के आरोप में 12 विपक्षी सांसदों को संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है।

– लोकसभा में नगालैंड से एनडीपीपी सांसद टी येप्थोमी ने फायरिंग में नागरिकों की मौत पर कहा कि जांच शुरू की जानी चाहिए। राज्य सरकार ने प्रत्येक पीड़ित परिवार को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी है। केंद्र को भी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए।