News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शीतकालीन सत्र 2021: निलंबित राज्यसभा सांसदों से मिले राहुल गांधी,


नई दिल्ली,  राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन से पैदा हुआ गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष निलंबन और किसानों की मौत को लेकर दोनों सदनों में लगातार हंगामा कर रहा है। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को कई बार स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की।सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रुख पर कायम हैं। विपक्ष अपने अशोभनीय आचरण के लिए माफी मांगने को तैयार नहीं है जबकि सत्ता पक्ष कह रहा है कि जब तक माफी नहीं तब तक निलंबन की वापसी नहीं। विपक्षी सांसद संसद के बाहर और भीतर दोनों ही जगहों पर एकजुट होकर निलंबर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

निलंबित सांसदों सेो मिले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की, जो संसद के शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए सदन से निलंबन का विरोध कर रहे हैं।

मनरेगा का बजट कम कम करने का आरोप

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह सरकार जब से आई है तब से मनरेगा के बजट में कटौती कर रही है। जो बजट उन्होंने 2020-21 में 1,10,000 करोड़ रुपए का रखा था उन्होंने इसे अब 73,000 करोड़ रुपए कर दिया है। इसमें 38,000 करोड़ रुपए कम किया गया है।

राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी नेताओं के विरोध और वाकआउट के बाद राज्यसभा को गुरुवार दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। मौजूदा शीतकालीन सत्र के चौथे दिन यह दूसरा मौका है जब उच्च सदन को स्थगित किया गया है। इससे पहले सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन से विपक्ष का वाक आउट

तृणमूल कांग्रेस ने 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा से वाकआउट किया है। वहीं, महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, राकांपा, राजद, टीआरएस और आईयूएमएल ने राज्यसभा से वाकआउट किया है।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान

लोकसभा में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 6 महीनों में हमारा प्रयास रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उड़ानों को धीरे-धीरे बढ़ाया जाए… ओमिक्रोन दुनिया के लिए एक झटका है और सभी देशों को सुरक्षित रहने की जरूरत है। हमारी सरकार ने 11 देशों को ‘जोखिम वाले देशों के रूप में वर्गीकृत किया है।

अपने कदाचार पर पछतावा नहीं करना चाहते: वेंकैया नायडू

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस प्रतिष्ठित सदन के कुछ सम्मानित नेताओं और सदस्यों ने अपने विवेक से 12 सदस्यों के निलंबन को ‘अलोकतांत्रिक’ बताया। आप अपने कदाचार पर पछतावा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन सदन के नियमों के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार इस सदन के निर्णय को रद्द करने पर जोर देते हैं।

दीपेंद्र हुड्डा का सरकार पर हमला

सरकार द्वारा किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों का रिकार्ड न होने के जवाब पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जितने किसानों ने अपनी जान कुर्बान की है उसका रिकार्ड सार्वजनिक है। संयुक्त किसान मोर्चा ने इसे प्रकाशित किया है। हर प्रदेश में गांव स्तर पर ये जानकारी मौजूद है।