Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

शी, मर्केल ने संबंधों, बहुपक्षीय सहयोग पर बात की


चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि चीन-जर्मनी संबंध तब तक नई प्रगति करना जारी रखेंगे, जब तक दोनों पक्ष आपसी विश्वास को मजबूत गहरा न हो। साथ ही दोनों देशों ने एक-दूसरे को समान मानने सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि दोनों देशों के बीच उन्होंने मर्केल ने पिछले साल से लगातार कुशल आदान-प्रदान बनाए रखा है, जिसने चीन-जर्मनी चीन-यूरोपीय संघ (ईयू) संबंधों के विकास में एक महत्वपूर्ण अग्रणी भूमिका निभाई है उच्च स्तरीय आपसी विश्वास का भी प्रदर्शन किया है।

शी ने कहा कि वह इस तथ्य की बहुत सराहना करते हैं कि मर्केल जर्मनी यूरोपीय संघ के व्यावहारिक सहयोग चीन के साथ मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, हाल के वर्षों में, चीन-जर्मनी संबंधों ने आमतौर पर सुचारू विकास को बनाए रखा है, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के साथ कोविड -19 महामारी के बीच मजबूती दिखी है।

उन्होंने कहा, दोनों देशों ने चीन यूरोपीय संघ को अपने निवेश समझौते की बातचीत को समय पर पूरा करने में मदद की है बहुपक्षवाद को बनाए रखने, मुक्त व्यापार की रक्षा करने जलवायु परिवर्तन से सक्रिय रूप से निपटने के लिए मिलकर काम किया है, संयुक्त रूप से विश्व शांति स्थिरता बनाए रखने में पॉजिटिव योगदान दिया है।