पटना

शेखपुरा: आपदा से बर्बाद फसलों की होगी क्षतिपूर्ति: मंत्री


जिला प्रभारी व शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

शेखपुरा (आससे)। जिला के प्रभारी व शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बुधवार को शेखपुरा समाहरणालय स्थित मंथन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने जिले में बाढ़ और सुखाड़ से हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने कोरोना के सम्भावित तीसरी लहर को लेकर भी यहाँ जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्याे की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में जिले के दोनों विधायक विजय सम्राट और सुदर्शन कुमार के साथ डीएम इनायत खान, एसपी कार्तिकेय शर्मा के साथ जिले के आलाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान मंत्री ने वहां मौजूद अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से औचारिक प्रेस वार्ता भी की। उन्होंने कहा कि आपदा के कारण किसानों के फसलों की नुकसान की सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने  कहा कि अधिक पानी या बाढ़ अथवा बिना पानी के कारण दोनों स्थिति में किसानों के फसलों के हुए नुकसान की भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला में अब तक 58 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न आपदा से प्रभावित लोगों को देय राहत राशि उपलब्ध कराने में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि फसलों की क्षति पूर्ति करने में राज्य के किसी भी जिले को कम राशि नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में हर क्षेत्र में शिक्षा का सुधार हो रहा है। मीडिया द्वारा जिला मुख्यालय के इस्लामिया हाई स्कूल के एक ही प्रबंध समिति के लंबे कार्यकाल तक कार्य करने से संबंधित सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्कूलों में प्रबंध समिति का कार्यकाल तीन साल से पांच साल कर दिया गया है। जिला के अधिकारियों द्वारा मीडिया को जरूरी सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराने एवं नजरअंदाज करने से संबंधित सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहां कि अधिकारियों द्वारा हर हाल में मीडिया को सूचना दी जानी चाहिए तथा नियमित रूप से अधिकारियों को उपलब्धियों तथा कार्यों को बताया जाना चाहिए।