पटना

शेखपुरा: इंटर परीक्षा में अंक बढ़ाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले दो साइबर ठग गिरफ्तार


शेखोपुरसराय (शेखपुरा)(संसू)। शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत अस्थन्ना गांव से दो साइबर ठग को पुलिस ने धर दबोचा है। आम लोगों को मोबाइल फोन के जरिए लोन और लॉटरी दिलाने के नाम पर ठगी, गाड़ी, रुपया इत्यादि का प्रलोभन देकर, बैंक कर्मी बनकर, खाता, एटीएम का विवरण प्राप्त कर एवं अन्य तरह से रुपयों की ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी को लेकर एसपी कार्तिकेय शर्मा के नेतृत्व में विशेष छापामारी अभियान शुरुआती दौर से चलाया जा रहा है।

इसी को लेकर साइबर अपराध में लिप्त कई व्यक्तियों की गिरफ्तारी पूर्व में भी की जा चुकी है। चलाए जा रहे विशेष अभियान के दौरान पुलिस को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि शेखोपुरसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम अस्थन्ना निवासी सतीश कुमार एवं राहुल कुमार के द्वारा साइबर ठगी का धंधा किया जा रहा है। इसके पश्चात ग्राम अस्थाना में सतीश कुमार और राहुल कुमार की गिरफ्तारी की गई तथा छापेमारी के क्रम में उन लोगों के पास से 13 मोबाइल, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, कई पासबुक, एटीएम कार्ड एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से संबंधित अभ्यर्थियों की सूची, नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं विद्यालय का नाम अंकित दस्तावेज बरामद हुआ।

दोनों गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ के क्रम में यह बात प्रकाश में आई है कि उन सभी के द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से संबंधित प्राप्त अभ्यर्थियों की सूची वाले नाम के विद्यार्थियों को फोन कर कॉपी में नंबर बढ़वाने, पास कराने का झूठा झांसा देकर तथा लॉटरी एवं बैंक लोन दिलाने के नाम पर ठगी का कार्य करते हुए उन सभी से अकाउंट में रुपया मंगवाते थे, जिससे रुपए को ग्राम पांची निवासी ऋषिकेश कुमार के द्वारा निकालने का कार्य किया जाता है।

जबकि ग्राम पांची निवासी तरंजीव महतो के द्वारा इन लोगों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से संबंधित अभ्यर्थियों की सूची, फर्जी सिम कार्ड आदि उपलब्ध कराया जाता है। गिरफ्तार अभियुक्तों में से सतीश कुमार के द्वारा बताया गया है कि वह अभी तक इस कार्य से लाखों रुपये कमा चुका है। उसके द्वारा एक पल्सर बाइक भी खरीदा गया है।

छापेमारी के दौरान सतीश कुमार के द्वारा उक्त ठगी के रूपये से खरीदे गए पल्सर बाइक को भी बरामद कर जप्त कर लिया गया है। इस गिरोह से जुड़े अन्य शातिरों की गिरफ्तारी को लेकर भी अभियान चलाया जा रहा है।