पटना

शेखपुरा: धान अधिप्राप्ति को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक


शेखपुरा (आससे)। बुधवार को डीएम इनायत खान ने धान अधिप्राप्ति से संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि खरीफ विपणन मौसम 2020-21 के अंतर्गत किसानों से धान अधिप्राप्ति का कार्य 23 नवंबर 20 से 21 फरवरी  तक निर्धारित था। धान अधिप्राप्ति की पारदर्शिता के साथ जांच के लिए सभी पैक्स और व्यापार मंडलों की एवं भौतिक सत्यापन के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है।

इसके तहत जिला मुख्यालय से 06 टीम का गठन किया गया है। जो प्रत्येक पैक्स एवं व्यापार मंडल में जाकर संबंधित किसानों से धान अधिप्राप्ति और भुगतान के संबंध में जांच करेंगे। शेखपुरा प्रखंड में पैक्स ओधे, पैन, लोदीपुर, कुसुंबा, कटारी, गगरी, हथियामा, केथवा, व्यापार में जांच के लिए कोषागार अधिकारी शशिकांत आर्य एवं आनंद कुमार को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शेखोपुरसराय के अंबारी, नीमी, मोहब्बतपुर, पांची, बेलाव, व्यापार मंडल की जांच राजीव कुमार अपर अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे।

बरबीघा में मालदह, सामास खुर्द, सामस बुजुर्ग, जगदीशपुर आदि व्यापार मंडल बरबीघा की जांच प्रखंड के प्रभारी अधिकारी अर्चना कुमारी करेंगी। इसी प्रकार अन्य स्थानों में भी जांच को लेकर विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। जिले के सभी 54 पैक्स एवं सभी व्यापार मंडलों की जांच की जाएगी। सभी टीम के साथ दो अधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएम का स्पष्ट आदेश है कि जांच दल एक सप्ताह के अंदर भौतिक सत्यापन का वीडियोग्राफी सहित प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित जांच अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि पैक्स से किसानों की सूची लेकर उनके घर और गांव पर जाकर भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करेंगे। इच्छुक किसानों से मिलकर इस कार्य का सत्यापन करेंगे कि किसानों से धान का धान की अधिप्राप्ति शत-प्रतिशत कर ली गई है और भुगतान भी कर दिया गया है।