उत्तर प्रदेश पटना

समस्तीपुर: समीक्षा बैठक में योजनाओं में उदासीनता पर डीएम ने लगाई फटकार


  • समीक्षात्मक बैठक के बाद पीएचसी का किया निरीक्षण
  • प्रखंड कार्यालय के लिए उपलब्ध कराई जा रही जमीन का भी किया निरीक्षण

समस्तीपुर (आससे)। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने गुरुवार को विद्यापतिनगर प्रखंड के पंचायत समिति भवन के सभागार में अनुमंडलीय स्तर की समीक्षात्मक बैठक की। इसमें नलजल योजना लोक सेवा अधिकार केंद्र, लोक शिकायत निवारण केंद्र , मुख्यमंत्री नलीगली पक्कीकरण निश्चय योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के साथ कोविड 19 एवं अंचल सम्बंधी कार्यों सहित कई विभागों का विस्तृत रिपोर्ट लिया।

समीक्षा के क्रम में डीएम ने नलजल में घोर लापरवाही पर पदाधिकारियों को जमकर फटकार लगायी। वहीं उजियारपुर प्रखंड के मनरेगा के जेई पर नलजल योजना में उदासीन रबैया बरतें जाने पर कार्रवाई किए जाने का आदेश दिया। उजियारपुर पंचायत के कलिहारा पंचायत पर विभागीय कार्रवाई की बात कहीं।

समीक्षात्मक बैठक में दलसिंहसराय प्रखंड के घटहो व बुलाकीपुर के जेई पर नलजल योजना को लेकर बुलाकीपुर के जेई, पंचायत सचिव, वार्ड सचिव पर प्रपत्र क गठित कर एफआईआर करने का निर्देश दिया।दलसिंहसराय में कबीर अंत्योष्टि की स्थिति असन्तोष बताया। वहीं उजियारपुर बीडीओ से स्पष्टीकरण का आदेश दिया। डीएम ने बताया कि विभिन्न योजनाओं के समीक्षा के दौरान सुधारात्मक क्या कार्रवाई की जानी है। उसपर विचार किये जाने की बात कही।कहा कि जहां कमी पाई गई है। वहां सुधार किये जाने का आदेश दिया गया है।

बताया कि कुछ पंचायतों में जहां नलजल में गड़बड़ी मिली है वहां सम्बंधित लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराया गया था। उसको फॉलोअप करते हुए गिरफ्तारी नहीं हुई उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया है। साथ ही वहां के सम्बंधित अभियंता व पंचायत सचिव यदि दोषी है तो उनपर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने अनुमंडलीय समीक्षात्मक बैठक में पदाधिकारियों से कार्य संस्कृति में सुधार लाने का आदेश दिया।

बैठक में अपर समाहर्ता विनय कुमार, डीपीओ राजेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुग्रह सिंह, डीएसओ सोमनाथ, एसडीओ ज्ञानेंद्र कुमार, डीसीएलआर आदित्य राज, पीजीआरओ धनंजय कुमार, एडीएसओ अनिल कुमार सहित अनुमंडल के उजियारपुर, विद्यापतिनगर बीडीओ प्रकृति नयनम् व सीओ अजय कुमार सहित दलसिंहसराय के बीडीओ, सीओ, एमओ, पीओ, सीडीपीओ आदि मौजूद थे।

पीएचसी की स्थिति देख भड़के डीएम

समीक्षात्मक बैठक के उपरांत डीएम शशांक शुभंकर स्थानीय पीएचसी का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां समुचित व्यवस्था नही पाकर असंतोष प्रकट किया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. डीएन महतो से अलग-अलग विभागों की जानकारी लेते हुए उन्होंने ओपीडी का निरीक्षण करते हुए डॉक्टरों के डियूटी रोस्टर पर नजर डाली। इसके साथ ही प्रसव कक्ष का मुआयना किया। जहां साफ-सफाई का निर्देश देते हुए एनजीओ बिहार जन चेतना मंच की खोज की। अनुपस्थित पाए जाने पर चिकित्सा प्रभारी से इसकी विस्तृत जानकारी ली। जहां दो साल से एनजीओ की ओर से मिलने वाला नास्ता, भोजन व साफ सफाई ठप होने की जानकारी पर डीएम भड़क उठे। वही पीएचसी के जर्जर भवन एवं गंदगी भरे तालाब पर एडीएम को बुलाकर नए भवन का निर्माण व तालाब का सौंदर्यीकरण के लिए प्राक्कलन तैयार करवाने का आदेश दिया।

डीएम ने प्रखंड कार्यालय के लिए प्रस्तावित जमीन का लिया जायजा

भवन विहीन विद्यापतिनगर प्रखंड कार्यालय को लेकर विभागीय आदेश के आलोक में डीएम ने अंचल कार्यालय द्वारा उपलब्ध करायी जा रही प्रस्तावित जमीन का भी मुआयना किया। प्रखंड मुख्यालय से सटे चार एकड़ निजी जमीन को प्रखंड कार्यालय के लिए हस्तान्तरण कराए जाने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसमें प्रखंड अंचल कार्यालय, थाना भवन सहित पदाधिकारी व कर्मियों के लिए आवास की सुविधा भवन निर्माण के पश्चात उपलब्ध करायी जाएगी।डीएम ने प्रखंड क्षेत्र के शेरपुर में बाढ़ पीड़ितों के लिए बनाए जा रहे सामुदायिक किचेन शेड का निरीक्षण किया।