News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

सरकार के 4 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गिनाई उपलब्धियां


नई दिल्‍ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपनी सरकार के चार साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य सरकार का लगातार समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि जल्द ही उत्तर प्रदेश जीएसडीपी के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य बन जाएगा।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने से पहले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक विकासात्मक पुस्तिका जारी की, जिसमें चार साल पूरे होने पर राज्य सरकार की उपलब्धियां शामिल हैं।

मीडिया से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम ने कहा, “पिछले चार वर्षों में यूपी देश के विकास इंजन के रूप में उभरा है। हमारा लक्ष्य राज्य को सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के मामले में भारत की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है।”

उन्‍होंने कहा, ”2017 में जब हमने सरकार बनाई तो सड़कों, स्कूलों या किसी भी विकास कार्यों के बिना कई गांव ऐसे ही थे। कुछ आदिवासी गांवों में लोगों के पास मतदान के अधिकार भी नहीं था। हमने यह सुनिश्चित किया कि वे मूलभूत सुविधाओं और अधिकारों से वंचित न हों।”

पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि यूपीए सरकार ने उत्तर प्रदेश को दरकिनार कर दिया और इसे दशकों तक केंद्र की योजनाओं से अलग रखा। पिछली सरकारों में अंधेरा था, बिजली समस्या थी। बुंदेलखंड में हर घर नल योजना शुरू की गई और खेतों को पानी दिया गया।

उन्‍होंने कहा, ”पहले प्रदेश में नकल होती थी, अब नकलविहीन माहौल बना है। अपराध में कमी आयी है और प्रदेश में जीरो टॉलरेंस नीति अपराध के खिलाफ है। पहले कोई पर्व त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से नहीं माना सकता था, लेकिन 4 वर्ष में कोई दंगा नहीं हुआ। हमने पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू किया। हर थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया। 2014 के बाद किसान राजनीति के हिस्से का एजेंडा बना। पहले किसानों का भुगतान नहीं होता था, हमने 119 चीनी मिलों का संचालन किया।”