Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सरकार LIC से पहले लाएगी WAPCOS का IPO,


  • नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम LIC) से पहले एक अन्‍य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी वाप्‍कोस WAPCOS) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम IPO) अगले साल मार्च के अंत तक आ सकता है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग दीपम) ने आईपीओ के जरिये वाप्‍कोस में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए पंजीयक तथा विज्ञापन एजेंसी की नियुक्ति को फरवरी में निविदा निकाली थी। जल शक्ति मंत्रालय के तहत आने वाली वाप्‍कोस जल, बिजली और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के लिए परामर्श, इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण सेवाएं उपलब्ध कराती है।

कंपनी अफगानिस्तान और अन्य देशों को भी अपनी सेवाएं देती है। अधिकारी ने कहा कि महामारी की वजह से आईपीओ में कुछ विलंब हुआ है। कंपनी अपने विदेशी परिचालन के आंकड़े जुटाने की प्रक्रिया में है। हमें उम्मीद है कि मूल्यांकन का काम दो माह में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा सरकार राष्ट्रीय बीज निगम एनएससी) में आईपीओ के जरिये अपनी 25 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की तैयारी कर रही है। इस हिस्सेदारी बिक्री को सलाहकार की नियुक्ति के लिए सरकार ने बोलियां मांगी हैं। सरकार ने 2021-22 में विनिवेश के जरिये 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। अभी तक सरकार एक्सिस बैंक, एनएमडीसी लि.और हुडको में हिस्सेदारी बिक्री के जरिये 8,300 करोड़ रुपये जुटा चुकी है।

तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक ने IPO के लिए जमा किए दस्तावेज

निजी क्षेत्र के ऋणदाता तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक ने प्रारंभिक शेयर बिक्री के जरिये धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए हैं। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस डीएचआरपी) के अनुसार, प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम आईपीओ) में 1,58,27,495 नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और इसमें शेयरधारकों द्वारा 12,505 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव भी शामिल है।