पटना

साइकिल गर्ल ज्योति के पिता की हार्ट अटैक से मौत, लंबे समय से थे बीमार


दरभंगा। साइकिल गर्ल के नाम से मशहूर बिहार की बेटी ज्योति के पिता का असामयिक निधन हो गया है। ज्योति के पिता की मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है। बिहार के दरभंगा जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली गांव की 13 साल की ज्योति पिछले साल लॉकडाउन के दौरान अपने पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बैठाकर गुरुग्राम से 8 दिन का सफर तय कर के दरभंगा पहुंचकर सुर्खियों में आई थीं।

जानकारी के मुताबिक, ज्योति पासवान के पिता मोहन पासवान के चाचा की मौत 10 दिन पहले हो गयी थी। उन्‍हीं के श्राद्ध कर्म के भोज के लिए समाज के लोगों के साथ मोहन पासवान बैठक किए थे। मीटिंग खत्म होने के बाद मोहन पासवान खड़े होते ही गिर पड़े और उनकी मौत हो गई। ग्रामीणों की मानें तो मोहन पासवान की मौत हृदय गति रुकने से हुई है। पिता की मौत के बाद से ज्योति के परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है।

गौरतलब है कि साल 2020 में लगे कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने बीमार पिता को गुरुग्राम से ज्योति 1300 किलोमीटर साइकिल पर बैठाकर घर लाई थी। उनके इस अदम्‍य साहस ने उन्‍हें देश-विदेश में उनकी चर्चा शुरू हुई थी। उसके इस साहसिक कदम के लिए अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी ने भी ज्योति की तारीफ की थी। इवांका ट्रंप ने कहा था कि इस तरह का साहसिक कार्य भारत की बेटी ही कर सकती है।

ज्योति के पिता मोहन पासवान गुरुग्राम में ऑटो चलाकर अपने परिवार पालन-पोषण थे, लेकिन जनवरी 2020 में एक्सीडेंट होने की वजह से उनके पैर में काफी चोट आई थी। एक्सीडेंट की खबर सुनने के बाद ज्योति अपने पिता के पास देखभाल के लिए चली गई। उसी बीच पूरे देश में लॉकडाउन लग गया और उनके समक्ष खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई, जिसके बाद बाद ज्योति ने 400 रुपया में साइकिल खरीद कर अपने पिता को लेकर गुरुग्राम से दरभंगा लौटी थी।