पटना

सारण: सैकड़ो घरों में घुसा गंडक का पानी


पानापुर (सारण)। गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में पिछले सात दिनों से हो रही लगातार बारिश एवं नेपाल द्वारा वाल्मीकिनगर बराज से लगातार काफ़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने से गंडक नदी ऊफान पर है। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से सारण तटबंध के निचले इलाकों में बसे पृथ्वीपुर, सलेमपुर, सोनवर्षा, बसहिया, उभवा, सारंगपुर, रामपुररुद्र 161 आदि गांवों के सैकड़ों घरो में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है जिससे लोग पलायन को मजबूर हो गये है।

लोग अपने जरूरी सामानों एवं मवेशियों के साथ सारण तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हैं। सारण तटबंध के निचले इलाकों के सैकड़ो एकड़ में लगी फ़सलें पानी मे डूब गयी है जिससे मवेशियों के समक्ष चारे की समस्या उत्पन्न हो गयी है। इस बीच सारण तटबंध से रामपुररुद्र 161 गांव को जानेवाली सड़क पर तीन फ़ुट से ज्यादा पानी का बहाव हो रहा है जिससे इस गांव का सड़क संपर्क टूट गया है। गत वर्ष प्रखंड में आयी प्रलयंकारी बाढ़ की विभीषिका झेल चुके लोग संभावित बाढ़ की आशंका से अभी भी सहमे हुए हैं।

गंडक नदी की तेज धारा से प्रखंड के सलेमपुर एवं सोनवर्षा गांव में हो रहे तेज कटाव से लोगो के खेत नदी में विलीन होते जा रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि अगर इसी तरफ़ कटाव जारी रहा तो सारण तटबंध पर भी खतरा उत्पन्न हो जाएगा। हालांकि बाढ़ नियंत्रण विभाग के पदाधिकारियों ने बताया कि सारण तटबंध को फि़लहाल कोई खतरा नही है। इस बीच एसडीओ मढ़ौरा विनोद कुमार तिवारी, बीडीओ मो. सज्जाद, सीओ रणधीर प्रसाद लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।