Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सियासी संकट के बीच बहुमत नहीं मिलने पर मलेशिया के PM ने दिया इस्तीफा, डेढ़ साल पहले संभाला था पद


  • मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहयिद्दीन यासीन ने सोमवार को मलेशिया के नरेश को इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले उन्होंने यह स्वीकार किया था कि शासन करने के लिए आवश्यक बहुमत का समर्थन उन्हें हासिल नहीं है। विज्ञान मंत्री खैरी जमालुद्दीन ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ”मंत्रिमंडल ने नरेश को इस्तीफा सौंप दिया है”। इससे पहले यासीन सोमवार को मलेशिया नरेश से मिलने राजमहल पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

यासीन ने 18 महीने से भी कम समय पहले पद संभाला था। पहले से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहे देश में अब राजनीतिक संकट भी खड़ा हो गया है। मुहयिद्दीन यासीन के इस्तीफे के बाद नेताओं ने शीर्ष पद के लिए संघर्ष की शुरुआत कर दी है। डिप्टी पीएम इस्माइल साबरी ने यासीन की जगह लेने और सरकार को बरकरार रखने के लिए समर्थन दिया है।

यासीन का इस्तीफा ऐसे समय पर आया है, जब कोरोना महामारी से ठीक तरह से नहीं निपटने को लेकर उनकी सरकार की आलोचना की जा रही है। मलेशिया में दुनियाभर में सबसे अधिक संक्रमण दर और मृत्यु दर है। सात महीने के आपातकाल और जून से लागू लॉकडाउन के बाद भी इस महीने हर दिन कोरोना के 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था पर खासा दबाव पड़ा है।