Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीएम केजरीवाल के इस्तीफे को लेकर दिल्ली HC में PIL दायर, क्या है पूरा मामला? –


नई दिल्ली। बकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने दो घंटे की पूछताछ के बाद गुरुवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन उन्होंने अभी तक मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया है।

 

इस मामले को लेकर हिंदू सेना (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरजीत यादव ने दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका (पीआइएल) दायर की है। इसमें केजरीवाल से इस्तीफा देने की मांग की गई है।

भारी सुरक्षा के बीच ईडी कार्यालय लाए गए केजरीवाल

मालूम हो कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद भारी सुरक्षा के बीच बृहस्पतिवार रात को पृथ्वीराज मार्ग स्थित ईडी कार्यालय लाया गया। यहां पर दोपहर से ही दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए थे। यही कारण है कि किसी को भी भनक नहीं लगी कि केजरीवाल को पुलिस मस्जिद रोड से ईडी कार्यालय ले गई।

ईडी सुरक्षा व्यवस्था और मीडिया के जमावड़े को देखते हुए केजरीवाल को मस्जिद वाले रोड से अपने ऑफिस लेकर पहुंची। ईडी जैसे ही शाम को मुख्यमंत्री के आवास पर पहुंची तो दिल्ली पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी थी। ईडी ऑफिस के बाहर भारी संख्या में पुलिस और अर्ध सैनिक बल को तैनात कर दिया गया।

गिरफ्तारी सुनिश्चित होते ही पहुंचे आला अधिकारी

इसके अलावा ईडी कार्यालय आने वाले चारों मार्ग को पुलिस और अर्ध सैनिक बल ने बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया। इस दौरान पुलिस के अलावा किसी भी व्यक्ति या वाहन को ईडी कार्यालय की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी गई।

गिरफ्तारी सुनिश्चित होते ही आला अधिकारी पहुंचे जैसे ही आपकी नेताओं ने मीडिया के सामने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर बयान दिया तो ईडी कार्यालय के आसपास पुलिस के आला अधिकारी पहुंच गए। इसके अलावा यहां पर अर्ध सैनिक बल की अतिरिक्त टुकड़ी को बुलाया गया।

पुलिस ने सिर्फ मीडिया को पृथ्वीराज मार्ग रोड पर आने की अनुमति दी। ईडी ऑफिस में ही डॉक्टरों ने की मेडिकल जांच केजरीवाल की गिरफ्तारी और उनके घर से निकलते ही ईडी कार्यालय के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया।

बैरिकेड बंद कर दिया रास्ता

पुलिस ने ईडी ऑफिस से 20 मीटर दूरी पहले ही बैरिकेड कर दिए। यहां पर पुलिस ने घेरा बनाकर सभी को रोक दिया। इसके बाद एक अस्पताल की मेडिकल टीम केजरीवाल की मेडिकल जांच करने पहुंची। किसी भी समर्थक को पृथ्वीराज मार्ग तक नहीं आने दिया ईडी ने किसी हंगामे व विरोध की आशंका के चलते केजरीवाल को मस्जिद मोड रोड से ईडी कार्यालय में पेश किया।

इस दौरान किसी भी आम आदमी पार्टी के समर्थक को पृथ्वीराज मार्ग तक नहीं आने दिया गया। वहीं, केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस प्रशासन पहले ही अलर्ट हो गया था।