पटना

सीएम नीतीश ने किया पटना के पहले डबल डेकर एलिवेटेड रोड का शिलान्यास


पटना। राजधानी पटना के पहले तो बिहार के दूसरे डबल डेकर एलिवेटेड रोड का शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अशोक राजपथ के कारगिल चौक पर शिलान्यास किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, पथ निर्माण के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

अधिकारियों के अनुसार अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए साइंस कॉलेज तक डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण होगा। बिहार सरकार की यह महत्वाकांक्षी परियोजना के शिलान्यास होते ही काम शुरू हो जाएगा। काम शुरू होने के 3 साल के भीतर निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके बनने से अशोक राजपथ को जाम से मुक्ति मिलेगी। डबल डेकर फ्लाईओवर के एक तल्ले पर आने तो दूसरे तल्ले से जाने की व्यवस्था रहेगी।

कारगिल चौक से साइंस कॉलेज की ओर दूसरे तल तो साइंस कॉलेज से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल का उपयोग होगा। इसमें तीन जंक्शन बनाए जाएंगे जो कारगिल चौक, कृष्णा घाट व एनआईटी मोड़ के समीप होंगे। जबकि इसकी संपर्कता कारगिल चौक, पीएमसीएच, कृष्णाघाट, एनआईटी, लॉ कॉलेज व महेंद्रू से होगी। परियोजना के निर्माण में जगह के अनुसार सिंगल पियर व पोर्टल फ्रेम का प्रावधान किया गया है। साथ ही फ्लाईओवर के नीचे सर्विस रोड का भी प्रावधान किया गया है।

इससे डबल डेकर फ्लाईओवर के अलावा जमीन से भी गुजरने वाली गाड़ियों की आवाजाही आसानी से हो सकेगी। पीएमसीएच आने-जाने वाले मरीजों को कठिनाई न हो, इसका खास ध्यान रखा गया है। चार लेन की संपर्कता को एंबुलेंस के डेडिकेटेड कॉरिडोर को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इसके अलावा निर्माणाधीन जेपी गंगा पथ परियोजना को भी अशोक राजपथ फ्लाईओवर से जोड़ने का प्रावधान है।

इससे गायघाट, पटना सिटी व कच्ची दरगाह तक जेपी गंगा पथ के माध्यम से यातायाता परिचालन सुगम हो जाएगा। परियोजना की लागत 422 करोड़ है। उल्लेखनीय है कि बिहार में छपरा में पहला डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है। इसके बाद कारगिल चौक से साइंस कॉलेज तक बनने वाला डबल डेकर फ्लाईओवर दूसरा है। इसकी लंबाई 2.198 किमी होगी।