पटना

सरकारी खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीडि़तों का : नीतीश


सीएम ने की अधिकारियों संग बैठक, जिलाधिकारियों को एरियल सर्वे के लिए उपलब्ध करायें हेलीकॉप्टर, समय पर लोगों को सहायता मिले, यह सुनिश्चित करें

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीडि़तों का है। बाढ़ से बड़े पैमाने पर क्षति हुई है। उसका सही आकलन करें ताकि किसानों को हरसंभव मदद पहुंचाया जा सके। मुख्यमंत्री मंगलवार की शाम बाढ़ प्रभावित पांच जिलों का हवाई सर्वेक्षण कर लौटने के बाद अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जून में पहले कभी इतनी वर्षापात नहीं हुई थी। इस बार अधिक वर्षापात के कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है। आज हवाई सर्वेक्षण के दौरान वस्तुस्थिति से अवगत हुए। कई जगहों पर पानी का फैलाव है। खेतों में भी पानी फैलाहुआ है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों को हवाई सर्वेक्षण के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों की वास्तविक स्थिति की जानकारी लें और उसके आधार पर आकलन करें।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान कृषि, आपदा प्रबंधन के भी अधिकारी मौजूद रहें। लोगों के रिलिफ के लिए हम सबकों को काम करना है, उन्हें हर प्रकार से मदद करनी है। हमने शुरू से ही कहा है कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीडि़तों का है। यह जरूरी है कि समय पर लोगों को सहायता उपलब्ध हो, इसके लिए संवेदशीलता के साथ काम करें। एक-एक चीज का सही से आकलन होगा तो रिलिफ वर्क में और बअेहतर ढंग से हो सकेगा। किसानों के कृषि कार्य में काफी नुकसान हुआ है। इसका ठीक से आकलन करें ताकि उन्हें सहायता पहुंचायी जा सके।


बाढग़्रस्त पांच जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण

  • अधिक वर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात  हो गये हैं। हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। वे मंगलवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी एवं शिवहर जिले के बाढग़्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

पश्चिम चंपारण के रामनगर, नरकटियागंज, गौनाहा, चनपटिया मझौलिया तथा पूर्वी चंपारण के सुगौली, रामगढ़वा, छौड़दानों, बंजरिया, चिरैया, ढाका, पताही, मधुबन तथा मुजफ्फरपुर जिले के गयाघाट, कटारा, औराई तथा सीतामढ़ी जिले के रून्नीसैदपुर, बेलसंड बैरगनिया एवं शिवहर जिले के तीन प्रखंडों का हवाई सर्वेक्षण किया।

उन्होंने कहा कि हमने सर्वेक्षण के दौरान नदियों की वर्तमान स्थिति का भी जायजा लिया है। मुख्यमंत्री बुधवार को भी तीन जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ हवाई सर्वेक्षण में जल संसाधन मंत्री संजय झा, जल संसाधन सचिव संजीव हंस एवं मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार भी थे।


जो राहत कैंप बनाये गये हैं वहां पर कोरोना जांच और टीकाकरण  अवश्य करायें। जो कोरोना पॉजीटिव पाये जाते हैं उनके रहने एवं देखभाल की व्यवस्था अलग से करायें। अभी कारोना का दौर भी है और बाढ़ की स्थिति भी है। इसको ध्यान में रखते हुए बचाव एवं राहत कार्य योजनावद्घ ढंग से करें और आगे के लिए भी पूरी तैयारी रखें। बैठक के दौरान जल संसाधन के सचिव संजीव हंस ने हवाई सर्वेक्षण दौरान जिलावार प्रखंडों, नदियों की स्थिति की जानकारी दी। सभी पांच जिलों के डीएम से सीएम ने बात भी की।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, जल संसाधन सचिव संजीव हंस, ओएसढी सह पटना आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।