Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

सीएम योगी ने किया ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ समारोह का उद्घाटन


लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है की प्रदेश में नए उद्यमियों को अपना लघु उद्योग स्थापित करने के लिए 2,00,000 रुपए का ब्याज मुक्त ऋण देने की योजना लागू की जाएगी। ऋण की समय से वापसी पर 5,00,000 रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।

अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने ओडीओपी उत्पादों के प्रचार व बिक्री के लिए ओडीओपी मार्ट (पोर्टल) लांच किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले युवा उद्यमी कानपुर निवासी नवीन तिवारी व इसरो की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रितु करिधाल को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया। इन्हें 11-11 लाख रुपए, प्रमाण पत्र, अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।

ओडीओपी उत्‍पादों की वजह से बढ़ा यूपी का एक्‍सपोर्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब चीन के उत्पादों की बजाए लोग विभिन्न मौकों पर उपहार के रूप में ओडीओपी उत्पादों को वरीयता दे रहे हैं। ओडीओपी उत्पादों की वजह से उत्तर प्रदेश का एक्सपोर्ट (निर्यात) 86,000 करोड़ रुपये से बढ़कर लगभग 2 लाख करोड़ का हो गया है।

सीएम योगी ने कहा- यह गर्व की बात है क‍ि…

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि अयोध्या में श्री रामलला के विराजमान होने के 2 दिन बाद उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस है सभी को इसकी बधाई। केंद्र सरकार से लगातार मिल रहे सहयोग और डबल इंजन की सरकार की वजह से पूरी दुनिया में उत्तर प्रदेश की नई पहचान बनी है। आज उत्तर प्रदेश के लोगों को कहीं भी जाकर अपनी पहचान बताने में गर्व होता है। प्रदेश में शुरू की गई ओडीओपी और विश्वकर्मा सम्मान योजना आज पूरे देश में लागू की गई है, यह उत्तर प्रदेश के लिए सम्मान की बात है।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से उत्तर प्रदेश का सम्मान बढ़ा है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति लगातार बेहतर हो रही है। सुशासन और विकास के वायदे पूरे हो रहे हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने गौरव की ओर बढ़ रहा है। देश का हृदय स्थल उत्तर प्रदेश है जहां सनातन परंपरा को मुख्यमंत्री की अगुवाई में आगे बढ़ाया जा रहा है। इसकी वजह से प्रदेश की अलग पहचान बन रही है।