Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड आज घोषित कर सकता है 10वीं के नतीजे, जानें दोनों टर्म के मार्क्स के वेटेज


नई दिल्ली, । CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए दो चरणों (टर्म 1 और टर्म 2) में आयोजित सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा आज, 21 जुलाई 2022 को की जा सकता है। बोर्ड से सूत्रों से प्राप्त लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा कक्षा 12 के परिणामों से पहले कर सकता है। इस क्रम में मिली जानकारी के अनुसार, कक्षा 12 परिणाम अगले सप्ताह जारी किए जाने की बोर्ड की तैयारियों के बीच सीबीएसई सेकेंड्री रिजल्ट 2022 वीरवार यानि आज जारी कर सकता है। हालांकि, बोर्ड ने औपचारिक तौर पर सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की तारीख और समय की विज्ञप्ति अभी तक जारी नहीं की है।

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई 10वीं के नतीजे में दोनों टर्म के मार्क्स के वेटेज

दूसरी तरफ, दो चरणों में आयोजित इस बार की सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए अंतिम परिणामों को तैयार करने में दोनो टर्म के मार्क्स को कितना वेटज दिया जाएगा, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर नोटिस जारी नहीं किया गया है। हालांकि, दूसरे केंद्रीय बोर्ड सीआइएससीई द्वारा हाल ही में जारी आइसीएसई (10वीं) के नतीजों के पैटर्न को देखें और विभिन्न परीक्षा विशेषज्ञों की मानें तो सीबीएसई द्वारा भी टर्म 1 और टर्म 2 के मार्क्स को बराबर-बराबर (50:50 फीसदी) वेटेज दिया जा सकता है, जिसमें दोनों टर्म के दौरान आयोजित इंटर्नल एसेसमेंट्स के मार्क्स भी शामिल होंगे।

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट इन विकल्पों से करें चेक

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 की निर्धारित तारीख व समय पर घोषणा के बाद परिणाम व स्कोर कार्ड देखने के लिए लिंक को बोर्ड के आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर और हाल ही लांच किए गए परीक्षा संगम, parikshasangam.cbse.gov.in पोर्टल पर एक्टिव किया जाएगा। स्टूडेंट्स को इस लिंक क्लिक करना होगा और नतीजों के पेज पर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परिणाम के साथ-साथ विषयवार प्राप्तांक स्क्रीन पर देखे सकेंगे। हालांकि, स्टूडेंट्स को अपनी मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी भारत सरकार के डिजिलॉकर पोर्टल, digilocker.gov.in पर या इसके मोबाइल ऐप्प पर या उमंग ऐप्प से डाउनलोड करनी होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और स्कूल द्वारा आवंटित किए गए पिन नंबर को भरकर सबमिट करना होगा।