पटना

सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, श्रुति और साहिल बने बिहार टॉपर


पटना जोन की टॉपर बनी रितुपर्णा, 99.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए

पटना (आससे)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वो परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बोर्ड की ओर से रिजल्ट की घोषणा के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव हो गया है। जहां स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। छात्रों की अधिक संख्या के एक साथ रिजल्ट चेक करने की वजह से आधिकारिक वेबसाइट हैवी ट्रैफिक की वजह से डाउन या क्रैश हो सकती है। ऐसे में, सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट डिजीलॉकर और उमंग ऐप पर भी देखे जा सकते हैं। जो एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज-आधारित स्मार्टफोन पर उपलब्ध हैं। छात्रों को किसी भी प्लेटफॉर्म से रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर जरूरी है। छात्र अपना रोल नंबर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर रोल नंबर फाइंडर के ऑप्शन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का जो रिजल्ट जारी किया इसमें 99.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पास होने वाले लकड़ों के मुकाबले लड़कियों का प्रतिशत 0.35 प्रतिशत ज्यादा रहा है। सीबीएसई के मुताबिक, 57 हजार 824 स्टूडेंट्स को 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स मिले हैं। वहीं 2 लाख छात्रों का स्कोर 90 से 95 प्रतिशत के बीच रहा है। 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 13 हजार 767 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 20 लाख 97 हजार 128 स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है।

वहीं 16 हजार 639 स्टूडेंट्स का रिजल्ट अभी तैयार नहीं हुआ है। इनका रिजल्ट जारी करने की तारीख बाद में बताई जाएगी। इस साल रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड ने जो मूल्यांकन नीति तैयार की थी, उसमें  पिछले 3 साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजे वाले साल को रेफरेंस ईयर माना। सब्जेक्ट के अनुसार अंक तय करने का भी यही तरीका रहा। इन रेफरेंस ईयर में सभी छात्रों के औसत अंक के हिसाब से ही इस बार का रिजल्ट तैयार किया गया है। छात्रों के विषयवार अंक औसत अंकों से 2 अंक कम या ज्यादा हो सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। पटना के बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय की श्रुति परना और साहिल कुमार सिंह संयुक्त रूप से बिहार टॉपर बने हैं। दोनों ने 99 फीसदी मार्क्स लाया है। प्राचार्य पीके सिंह ने सभी परीक्षार्थियों को बधाई दी। रीजन वाइज देखें तो 99.99 प्रतिशत रिजल्ट के साथ त्रिवेंद्रम रीजन टॉप पर रहा है। अजमेर रीजन 99.88 प्रतिशत रिजल्ट के साथ पांचवें और पटना रीजन 99.66 प्रतिशत के साथ 7वें नंबर पर रहा है। 99.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास, लडक़ों के मुकाबले 0.35 प्रतिशत ज्यादा लड़कियां पास।

केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड यानी मैट्रिक परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। पटना के केंद्रीय विद्यालय (बेली रोड) की छात्रा रितुपर्णा पटना जोन की टॉपर बनी है। उसे 99 फीसद अंक मिले हैं। बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस बार कोई परीक्षा आयोजित नहीं की। छात्र के अब तक के नतीजों और सतत मूल्यांकन के आधार पर बोर्ड ने स्कूलों की मदद से परिणाम तैयार किया। ये नतीजे सीबीएसई की दो वेबसाइटों के अलावा डिजीलाकर के माध्यम से भी देखा जा सकता है। बोर्ड ने कुछ दिनों पहले ही 12वीं का रिजल्ट भी जारी किया था।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षा में पटना जोन से कुल 1600 स्कूलों के डेढ़ लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थ। सीबीएसई ने मानक के आधार पर स्कूलों को रिजल्ट तैयार करने का मौका दिया था। इसके लिए पिछले तीन वर्षों के रिजल्ट को आधार बनाया गया था। अब तक मिली जानकारी के अनुसार 12वीं के रिजल्ट के मुकाबले 10वीं में बिहार जोन का प्रदर्शन ठीक रहा है। सबसे बेहतर प्रदर्शन त्रिवेंद्रम जोन ने किया। पटना जोन का नंबर बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे और अजमेर के बाद है।

सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि दसवीं बोर्ड के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट https://cbseresults.nic.in के साथ ही  https://cbse.gov.in पर भी देखे जा सकते हैं। इसके अलावा डिजीलाकर (DigiLocker)  एप के जरिये भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट जानने से पहले आपको अपना रौल नंबर जानना होगा। अपना रौल नंबर जानने के लिए इस लिंक को (https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.asp&) क्लिक करें।