News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने इस्लामिक स्टेट के नेता को मार गिराया, बाइडन ने कहा- बड़ी जीत


वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि गुरुवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी विशेष बलों ने आतंकवाद विरोधी आपरेशन किया। इस दौरान इस्लामिक स्टेट के नेता को निशाना बनाया गया। बाइडन ने ट्वीट कर कहा कि हमारे सशस्त्र बलों के कौशल और बहादुरी के लिए धन्यवाद, हमने आइएसआइएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराया है। यह हमारे लिए बड़ी जीत है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अमेरिकी सैनिक आपरेशन से सुरक्षित लौट आए हैं।

बाइडन ने एक बयान में उस नाम का जिक्र करते हुए कहा जिसके द्वारा सुन्नी इस्लामी आतंकवादी समूह को जाना जाता है। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि आपरेशन में अल-कुरैशी मारा गया है। इस घटनाक्रम पर व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन सुबह 9:30 बजे सीरिया के आपरेशन पर विस्तृत तरीके से बात करेंगे।

वहीं, सीरियाई बचावकर्मियों ने कहा कि तुर्की की सीमा के पास अतमेह इलाके में एक घर को निशाना बनाकर छापेमारी शुरू होने के बाद हुई झड़पों और विस्फोटों में छह बच्चों और चार महिलाओं सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हुई है।

अधिक जानकारी देते हुए पेंटागन के प्रेस सचिव जान किर्बी ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी मध्य कमान के नियंत्रण में अमेरिकी विशेष अभियान बलों ने आज शाम उत्तर पश्चिमी सीरिया में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया और यह मिशन सफल रहा। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई अमेरिकी हताहत नहीं हुआ है।

बता दें कि अक्टूबर 2019 में इस्लामिक स्टेट के संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी की हत्या के बाद समूह ने अल-कुरैशी को उत्तराधिकारी के रूप में नाम दिया, जो कि एक इराकी था। इसे कभी अमेरिकी हिरासत में भी रखा गया था।