पटना

सीवान: कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों की डीएम ने की समीक्षा बैठक


सीवान। जिलाधिकारी, अमित कुमार पांडेय द्वारा समाहरणालय सभागार में 16 जनवरी 21 से जिला के कुल दस स्थलों पर होने वाली कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित की गई तैयारियों की गहन समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला के आठ सरकारी स्वास्थय संस्थानों  वसंतपुर, दरौली, दरौंदा, गुठनी, हुसैनगंज, हसनपुरा अनुमंडलीय अस्पताल, महराजगंज, सदर अस्पताल सीवान एवं दो निजी अस्पतालों साई अस्पताल, आदर्श मेटरनिटी सेंटर, सीवान में कोविड प्रोटोकॉल के तहत सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर सभी तरह के आपातकालीन दवाएं एवं कीट उपलब्ध करा दी गयी है। सभी केन्द्रों में सुरक्षित बेड तथा रैपिड रिस्पांस टीम का गठन सहित आईएलआर अधिष्ठापित कर दिया गया है। निदेशानुसार सभी केंद्रों पर टीकाकरण की अवधि पूर्वाहन 9:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे निर्धारित है।

जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए उपस्थित संबंधित प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को सभी टीकाकरण केंद्रों के तीन दिनों के अंदर भौतिक निरीक्षण के साथ टीकाकरण कार्यो में संलग्न पदाधिकारियों के साथ टीकाकरण के सफल संचालन हेतु समन्वय बैठक करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दौरान प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी केंद्रों पर उपस्थित रहते हुए अपने देखरेख में शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने टीकाकरण के पूर्व जनमानस के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु सिविल सर्जन को निदेशित किया गया।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 पैडेमिक के नियंत्रण हेतु टीकाकरण के विधिवत संचालन एवं आवश्यक तैयारियों के लिए गठित विविध कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को पूर्ण पारदर्शिता के साथ सौंपे गए दायित्यों का संपादन करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने टीकाकरण के सफल संचालन के निमित सम्पूर्ण कोषांगों के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त को दैनिक समीक्षा करते हुए अद्यतन स्थिति से अवगत कराने का भी निदेश दिया गया।

इस अवसर पर कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित डीटीएफ के सभी सदस्य, संबंधित प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी के अतिरिक्त विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।